raju-shetty

    Loading

    वणी : नासिक जिला सेंट्रल बैंक (Nashik District Central Bank) की ओर से किसानों (Farmers) से बकाया वसूलने (Recovery of Dues) और किसानों की सात-बारह प्रतियों पर किसानों के नाम नीलाम करने की कार्रवाई के खिलाफ सभी किसान संगठन और राजनीतिक दल एकजुट हो गए हैं। स्वाभिमानी शेतकरी संगठन के अध्यक्ष राजू शेट्टी (Raju Shetty) ने इसके लिए अपना समर्थन जताया है। साथ ही उन्होंने खुद इस आंदोलन (Movement) में होने का ऐलान भी कर दिया है। करीब 62 हजार किसानों ने सहकारी समिति के माध्यम से नासिक जिला केंद्रीय सहकारी बैंक से कर्ज लिया है। 

    जिला बैंक गलत तरीके से कर्ज वसूली कर रहा है। पिछले आठ वर्षो से किसान ओलावृष्टि, फसल खराब होने जैसी कई विपदाओं से जूझ रहा है। इन तमाम संकटों का सामना करते हुए भी किसानों को अपने बच्चों की पढ़ाई, विवाह आदि के लिए धन खर्च नहीं कर पाता। कहा जा रहा है कि जिला बैंक किसानों से गलत तरीके से पैसा वसूल कर रहा है। किसानों की जमीन के नामांतरण और नीलामी की प्रक्रिया को लागू करने का आरोप लगाते हुए सभी किसान संगठनों ने 16 जनवरी को पालक मंत्री दादा भुसे के आवास के सामने एकजुट होकर प्रदर्शन करने का निर्णय लिया है। 

    जिले के 62 हजार किसान जिला बैंक के डिफाल्टर हैं। ऋण पुनर्गठन के कारण किसानों का बकाया बढ़ गया है, इसलिए किसान आंदोलन के माध्यम से एकजुट होकर मांग करेंगे कि सरकार बकाया किसानों के लिए लगभग 500 करोड़ रुपए प्रदान करे। इस अंदोलन में जानकारी राजू शेट्टी ने दी है। राजू शेट्टी ने लोगों से न केवल आंदोलन शामिल होने की अपील की है, बल्कि यह भी कहा है कि जब तक किसानों की मांग स्वीकार नहीं कर ली जाती तब तक वे आंदोलन का हिस्सा बने रहें।