Nashik Municipal Corporation
File Photo

    Loading

    नासिक : नासिक महानगरपालिका (Nashik Municipal Corporation) में भर्ती (Recruitment) प्रक्रिया को हरी झंडी मिल गई है और ग्यारह विभागों के सेवा प्रवेश नियमों के प्रस्ताव को महासभा ने मंजूरी दे दी गई, इसलिए अब महानगरपालिका प्रशासन की ओर से अग्निशमन, चिकित्सा स्वास्थ्य के 704 पदों सहित विभिन्न विभागों में 2500 रिक्त पदों की मेगा भर्ती शुरू की गई है। पिछले कई वर्षों से भर्ती का मुद्दा थमने का नाम नहीं ले रहा था। कई बाधाओं को पार करने के बाद अब जाकर नासिक महानगरपालिका में भर्ती होने जा रही है, इसके लिए हाल ही में आमसभा का अनुमोदन प्राप्त हो गया है और उसके पश्चात संबंधित सेवा प्रवेश नियमावली को अंतिम स्वीकृति के लिए नासिक महानगरपालिका के नगर विकास विभाग को प्रेषित किया जायेगा और उसके बाद नासिक महानगरपालिका में प्रस्तावित भर्ती प्रक्रिया, जो विगत दिनों से ठप पड़ी थी, शुरु हो जाएगी। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे द्वारा राज्य में महानगरपालिका और नगर परिषदों के 40,000 पदों पर भर्ती की घोषणा के बाद, नासिक महानगरपालिका में भर्ती की प्रक्रिया एक बार फिर चर्चा में आ गई है। 

    हालांकि नासिक महानगरपालिका को ‘बी’ वर्ग में सम्मिलित हुए दस वर्ष बीत चुके हैं, लेकिन अभी-भी यहां ‘सी’ श्रेणी की सुविधाओं के हिसाब से में कामकाज हो रहा है। नासिक महानगरपालिका के स्थापना परिशिष्ट में विभिन्न संवर्गों में 7090 पद स्वीकृत हैं, जिनमें से 2800 से अधिक पद हर माह स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के कारण रिक्त हो जाते हैं। 

    नासिक महानगरपालिका में पिछले 21 वर्ष से एक भी भर्ती नहीं हुई है। सरकार ने पिछले आठ वर्षों में ‘बी’ श्रेणी के तहत सरकार के अनुमोदन के लिए प्रस्तुत 14,000 पदों के संशोधित ढांचे को मंजूरी नहीं दी है, जहां शहर का विस्तार दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है, वहीं नासिक महानगरपालिका साढ़े चार हजार कर्मचारियों के माध्यम से शहर के नागरिकों को मूलभूत सेवाएं और सुविधाएं उपलब्ध कराने में विफल रहा है। 

    नासिक महानगरपालिका ने वर्ष 2036 में शहर की प्रस्तावित आबादी को मानते हुए जलापूर्ति योजना के हिसाब से काम करना शुरु कर दिया है। महासभा में पानी के रिसाव की मात्रा को कम करने के लिए गंगापुर के बाद दारणा बांध से 250 करोड़ रुपए की जलवाहिनी योजना को मंजूरी दे दी है, इसलिए नासिक रोड पर दूषित जलापूर्ति की समस्या का समाधान हो जाएगा। केंद्र सरकार के ‘अमृत-2’ अभियान के तहत नासिक महानगरपालिका को परियोजना लागत का 52.81 प्रतिशत अनुदान के रूप में मिलेगा और शेष 125 करोड़ रुपए नासिक महानगरपालिका को वहन करना होगा। 

    विभागों के नियमों को मंजूरी

    प्रशासन ने प्रशासनिक सेवा, लेखा और लेखापरीक्षा, चिकित्सा और स्वास्थ्य अभियांत्रिकी (विद्युत), अभियांत्रिकी (सिविल), स्वीमिंग पूल पार्क और वृक्ष प्राधिकरण, थियेटर और सभागार, तारामंडल और फाल्के स्मारक, सुरक्षा, जैसे ग्यारह विभागों के भर्ती नियम प्रस्तावित किये हैं। सूचना-प्रौद्योगिकी की भर्ती के लिए महासभा में इसे अनुमोदन के लिए महासभा में प्रस्तुत किया गया था। महासभा की मंजूरी के बाद नासिक महानगरपालिका विकास विभाग की ओर से इन नियमों को मंजूरी मिलने के बाद इन विभागों की भर्ती नासिक महानगरपालिका में की जाएगी।