बेमौसम बारिश से 191 गांवों के हजारों किसानों को नुकसान, ठाकरे गुट ने की मुआवजे की मांग

Loading

नासिक : पिछले दो तीन दिन पहले हुई बेमौसम बारिश (Unseasonal Rains) से नासिक जिले (Nashik District) के 191 गांवों के 2798 किसानों (Farmers) की फसल (Crop) को काफी नुकसान पहुंचा है। शिवसेना उद्धव बालासाहेब ठाकरे गुट (Shiv Sena Uddhav Balasaheb Thackeray Faction) के नेता ने इस प्राकृतिक आपदा से जिन किसानों नुकसान पहुंचा है, उन्हें तत्काल मुआवजा देने की मांग की है। अद्वय हिरे के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने अपर जिला अधिकारी माया पटोले (District Magistrate Maya Patole) को ज्ञापन सौंपा गया। 

बेमौसम की वर्षा के कारण नासिक जिले के किसानों पर भारी बारिश, ओलावृष्टि की मार झेलनी पड़ी है। इस प्राकृतिक आपदा के कारण किसानों को बहुत नुकसान हुआ है, ऐसे में राज्य सरकार सिर्फ किसानों को लुभावने आश्वासन देकर गुमराह कर रही है। बेमौसम और भारी बारिश की सुनामी से किसान चिंतित हैं और उनके घरों में अशांति व्याप्त हो गई है। पहले से कर्जदार किसानों को बेमौसम वर्षा से हुए नुकसान के कारण और ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बेमौसम बरसात के कारण पिंपलगांव, निफाड़ सहित कई क्षेत्रों में निर्यात योग्य अंगूरों की कटाई प्रभावित हुई है।

किसानों को लाभ से वंचित रखा गया

बाल ठाकरे समूह की ओर से दिए गए ज्ञापन में कहा गया है कि सरकार की ओर से किसानों को तरह-तरह से शोषण किया जा रहा है। किसानों ने बीमा का भुगतान तो कर दिया है, लेकिन उन्हें नुकसान की बीमा राशि नहीं मिली है। भारी बारिश और प्राकृतिक आपदाओं के कारण जब किसानों की फसल खराब हुई तब भी किसानों को सरकारी अनुदान नहीं दिया गया है। इससे पहले महाराष्ट्र सरकार प्रोत्साहन सब्सिडी देने के लिए तैयार हुई थी। ज्ञापन में कहा गया है कि किसानों पर दमनकारी शर्तें लगाई गई हैं और किसानों को लाभ से वंचित रखा गया है। ज्ञापन में दमनकारी शर्तों को हटाने और सामान्य किसानों को तय की गई प्रोत्साहन निधि और सब्सिडी दी जानी चाहिए।

इनकी थी उपस्थिति 

ज्ञापन देने वालों में डॉ. यहां उप जिला प्रमुख रमा मिस्त्री, प्रमोद शुक्ल, काशीनाथ पवार, कैलास तिसगे, प्रेम माली, सन्नी जगताप, विलास बिरारी, नंदू पाटिल, मोहन तिसगे, गणेश पाटिल, दिनेश पाटिल, कमलेश पगार, संकेत हिरे, सुभाष सावंत, प्रतिभा पवार, आनंद सिंह, शिवाजी ठोक, लालाजी देवरे, अनिरुद्ध कुवर, अक्षय महाजन, विजय गवली, नाना शिंदे, योगेश गवली, स्वप्निल श्रीवास्तव, अर्जुन भाटी आदि उपस्थित थे। 

वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान मालेगांव बाहरी और नांदगांव विधानसभा क्षेत्र के 40 गांवों में क्षतिग्रस्त फसलों के लिए 28 करोड़ की धनराशि स्वीकृत की गई।

- डॉ. अद्वय हिरे, शिवसेना युवा नेता।