जल्द ही सेंचुरी लगा सकता है टमाटर, प्याज ने दी राहत

    Loading

    नाशिक: किसानों (Farmers) ने कम भाव मिलने के कारण टमाटर (Tomato) की खेती कम मात्रा में की है। इस वजह से टमाटर के भाव आसमान छूने लगे हैं। वहीं प्याज (Onion) इन दिनों ग्राहकों को राहत दे रही है। वर्तमान में बहुत तेज गर्मी के कारण बाजार में टमाटर की आवक कम हो गई है, जिसके परिणाम स्वरूप टमाटर का भाव 80-90 रुपए प्रतिकिलो बोला जा रहा है। पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की तरह ही टमाटर के भाव भी हर दिन बढ़ रहे हैं।

    बताया जा रहा है कि अगर शीघ्र मानसून सक्रिय नहीं हुआ तो आने वाले दिनों में टमाटर के भाव में और तेजी आएगी। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, दक्षिण भारत में टमाटर की फसल को भारी नुकसान पहुंचने के कारण बहुत से व्यापारी यहां टमाटर खरीदकर उसे दक्षिण भारत में भेज रहे हैं। इसके कारण यहां के बाजारों में टमाटर के भाव तेजी से बढ़ रहे हैं।

    प्याज उत्पादकों को निकल रहे आंसू 

    जहां एक ओर ज्यादा भाव मिलने के लोभ में टमाटर उत्पादक और व्यापारी टमाटर दक्षिण भारत या जिन राज्यों से मांग हो रही है, वहां भेज रहे हैं, वहीं दूसरी ओर प्याज उत्पादक बहुत कम भाव मिलने के कारण परेशान हैं। नाफेड़ द्वारा प्याज की कीमत ठीक-ठाक न देने तथा रिकॉर्ड उत्पादन के कारण बहुत कम भाव मिलने से उत्पादकों और व्यापारियों दोनों के आंखों से आंसू निकल रहे हैं, वहीं टमाटर के भाव ने खरीदारों को रुला दिया है। बाजार के सूत्र बता रहे हैं कि अभी कुछ और दिन यही हालत रहेगी। अभी 80-100 रुपए प्रति किलो बोला जा रहा टमाटर आने वाले दिनों में 125 से 130 रुपए प्रति किलो तक बोला जा सकता है।