ayush
Representative Pic

    Loading

    नाशिक : आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme) के नाशिक विभाग (Nashik Department) में पात्र लाभार्थी (Eligible Beneficiary) 53 लाख 38 हजार 896 है लेकिन केवल 15 लाख 76 हजार 567 मरीजों को ही गोल्डन कार्ड (Golden Card) का वितरण किए जाने पर केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री (Union Minister of State for Health) डॉ. भारती पवार (Dr. Bharti Pawar) ने नाराजगी जताई है। अन्य सभी लाभार्थियों को तत्काल कार्ड वितरित करने के निर्देश उन्होंने अधिकारियों को दिए है।

    यहां के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण ट्रेनिंग सेंटर में स्वास्थ्य विभाग सहित कोरोना और अन्य विषयों की पवार की उपस्थिति में समीक्षा की गई। इस मौके पर पवार ने आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड वितरित करने की गति बढ़ाने के लिए कहा है। बैठक में नाशिक विभाग में कोरोना की तीसरी लहर में मरीजों की बढ़ती संख्या और केंद्र सरकार द्वारा बताए गए संभावित मरीजों की संख्या की समीक्षा की।

    इसके तहत ऑक्सीजन बेड, आईसीयू, छोटे बच्चों के लिए आईसीयू और अन्य आवश्यक मूलभूत सुविधाओं से जुड़े काम, बढ़ते मरीजों की संख्या के लिए टेस्ट किट, अत्याधुनिक लैब, एंबुलेंस, ऑक्सीजन स्टॉक की तैयारी इन सभी चीजों की समीक्षा की। कोरोना उपचार के लिए केंद्र सरकार के जरिए अब तक करोड़ों रुपए का फंड देने की जानकारी इस मौके पर दी गई। बैठक में कोरोना वैक्सीनेशन की भी समीक्षा की गई।

    127 कामों के लिए 58 करोड 38 लाख रुपए मंजूर

    13वे वित्त आयोग की तरफ से विभाग में 127 कामों के लिए 58 करोड़ 38 लाख रुपए का फंड मंजूर किया गया है. यह काम प्रगति पथ पर होने की जानकारी अधिकारियों ने डॉ. पवार को दी. विभाग के ग्रामीण और आदिवासी भागों के लिए कुल 15 दंत मेडिकल शिबिर मंजूर किया गया है. इसके लिए 65 लाख का अनुदान मंजूर हुआ है. वह वितरित कर दिया गया है. बैठक में विभाग के उपसंचालक डॉ. पी डी गांडाल, सहसंचालक डॉ. एम आर पट्टणशेट्टी, जिला सर्जन डॉ. अशोक थोरात, डॉ. चारूदत्त शिंदे, डॉ. किरण पाटिल और स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कपिल आहेर, मनपा के डॉ. बापूसाहेब नागरगोजे, डॉ. जयश्री पाटिल उपस्थित थी.