जानलेवा कैंसर पर जल्द आएगा टीका

    Loading

    नाशिक : कैंसर (Cancer) न हो और कैंसर पीड़ित जल्द से जल्द स्वस्थ्य हो इसलिए प्रभावी टीका निर्मिती का संशोधन नाशिक में किया जा रहा है। दातार कैंसर जेनेटिक्स (Datar Cancer Genetics) दो प्रकार का टीका (Vaccine) विकसित कर रहा है। इसमें से एक टीका की टेस्ट कैंसर पीड़ित (Cancer Victims) श्वान पर सफलतापूर्वक की गई है। इस टीके के परिणाम सामने आने के बाद शेष टेस्ट आगामी अगस्त महीने से शुरू होगी। इस टीका की उपयोगिता सिद्ध होने के बाद नाशिक से पूरे विश्व को तोहफा मिलेगा। शरीर में होने वाली पेशी के अनियंत्रित बढ़ोतरी से कैंसर होता है। अब तक 200 प्रकार के कैंसर का निदान हुआ है। पेशी की बढ़ोतरी यह सबसे बड़ा कारण माना जा रहा है। अतिरिक्त पेशी की गांठ होने के बाद कैंसर का निदान होता है। पूरे विश्व में हर साल 80 से 85 लाख तो भारत में 8 से 9 लाख मरीजों की कैंसर जैसी बीमारी से मौत होती है। 

    टीके पर 5 साल से संशोधन शुरू है

    परंतु विश्व में कहीं पर भी पर्याप्त संशोधन नहीं हो पाया है। कैंसर निदान के लिए होने वाली देरी से 80 प्रतिशत मरीजों की मौत होती है। जल्द से जल्द कैंसर का निदान करने के लिए दातार जेनेटिक्स द्वारा की जा रही टेस्ट सफल हो गई है। अब कैंसर पर परिणामकारक टीका विकसित करना विश्व की जरूरत बन गई है। दो प्रकार के टीके के संशोधन पर नाशिक में काम शुरू है। जो कैंसर के मरीज है, उन्हें स्वस्थ करने के टीके पर 5 साल से संशोधन शुरू है, जो अब अंतिम चरण में पहुंच गया है। कैंसर पीड़ित श्वान पर टीका की टेस्ट सफल हो गई है। क्योंकि इस टीके से श्वान ठिक हो गया है। इस टीके के परिणाम पर अब अगस्त महीने में अधिक टेस्ट की जाएगी। 

    प्रतिबंधात्मक टीका की जनवरी में होगी टेस्ट

    कैंसर न हो इसलिए प्रतिबंधात्मक टीका निर्मिती के लिए संशोधन शुरू हो गया है। परंतु यह संशोधन प्राथमिक चरण में है। यह संशोधन सफल होने के बाद साल में एक बार टीका लेने के बाद संबंधित व्यक्ति कैंसर से सुरक्षित होगा। इस टीका की टेस्ट जनवरी 2023 में शुरू होने वाली है। यह टीका कहा तक सुरक्षित है? यह जुलाई 2023 तक स्पष्ट होगा। इसके बाद दो वर्ष उसके परिणाम पर टेस्ट की जाएगी।

    कैंसर संबंधी दो प्रकार के टीके पर संशोधन शुरू है। कैंसर न हो इसलिए प्रतिबंधात्मक टीका निर्मिती का प्रयास शुरू है। जनवरी 2023 में उसकी टेस्ट होगी। दूसरा टीका कैंसर पीड़ितों को ठिक करने के लिए उपयुक्त होगा। इन टीके की श्वान पर की गई टेस्ट सफल हो गई है। अगस्त 2022 में अधिक जांच शुरू की जाएगी। (राजन दातार, व्यवस्थापकीय संचालक, दातार कैंसर जेनेटिक्स)