37 pc water stock left in Maharashtra reservoirs Maharashtra government

    Loading

    नाशिक : गंगापुर बांध (Gangapur Dam) में एक महीने के लिए ही पानी शेष बचा है, अगर जुलाई में बारिश (Rain) कम हुई तो शहर में पानी में जल की कटौती करनी पड़ेगी। वर्तमान में शहर को प्रतिदिन 19 गैलन पानी की जरूरत है। उपलब्ध जलापूर्ति को ध्यान में रखते हुए शहर के नागरिकों को 38 दिनों तक पेयजल उपलब्ध कराया जा सकेगा, हालांकि जुलाई में बारिश नहीं हुई थी, ऐसे में खतरा है कि नागरिकों को पानी के लिए भीख मांगनी पड़ेगी। 

    पिछले वर्ष गंगापुर बांध में 27 फीसदी और मुकणे बांध में 23.5 फीसदी जल भंडार था। इस वर्ष गंगापुर बांध में 24% जल संग्रहण और मुकणे बांध में 30% जल संग्रहण है, इसलिए पिछले वर्ष की तुलना में इस साल पानी की स्थिति बेहतर है। शहर में फिलहाल पानी की कोई किल्लत नहीं है। 

    एनएमसी के अधीक्षक अभियंता शिवाजी चव्हाणके ने कहा कि अगर जुलाई में वर्षा ने अपना रुख मोड़ लिया, तो पानी की कमी का संकट हो सकता है।  गंगापुर बांध और मुकणे बांध अगले 28 दिनों के लिए शहर को पर्याप्त जलापूर्ति प्रदान करते हैं। इसलिए तस्वीर साफ है कि अगले 38 दिनों तक शहर में पानी की किल्लत का कोई संकट नहीं है। 

    गंगापुर बांध, जो शहर को पानी की आपूर्ति करता है, त्र्यंबकेश्वर से पानी प्राप्त करता है। इस समय त्र्यंबकेश्वर में झमाझम बारिश हो रही है। धान हरा हो रहा है, इसका मतलब है कि जो पानी मिट्टी में मर रहा है। वह अब बहने लगेगा। अगर इस जगह बारिश हुई तो पानी बहना शुरू हो जाएगा। त्र्यंबकेश्वर की बारिश नाशिक शहर के लिए भी उपयोगी है, क्योंकि वहां से पानी गंगापुर बांध में आ रहा है।