File Photo
File Photo

    Loading

    नाशिक: पेठ तहसील (Peth Tehsil) के डोंगरी शेत, मोहाचा पाडा और चिरे-पाडा में जल समस्या के चलते दो बर्तन पानी के लिए बच्चों और महिलाओं का पूरा दिन बर्बाद होता था। 7-8 किलोमीटर पैदल चलने के बाद उन्हें दो बर्तन पानी मिलता था, जिसे गंभीरता से लेते हुए सामाजिक संस्थाओं (Social Institutions) ने नदी तट परिसर में कुंआ (Well) खुदवाया। इसके बाद संबंधित 3 गांवों की जल समस्या (Water Problem) हो गई है क्योंकि हर घर नल से पानी आ रहा है।

    साथ ही महिलाएं अपना दिन अन्य कामकाज के लिए खर्च कर पा रही हैं। परिसर में कुंआ बनाने का कार्य चुनौती भरा था, क्योंकि उसकी ऊंचाई 730 फुट थी, जिसे सभी ने मिलकर सफल किया। इसके लिए एसएनएफ, ऑटोकॉम्प इंडिया और रोटरी क्लब ने आर्थिक मदद की।

    ग्रामीणों के सहयोग से पूरा किया गया काम

    इस कार्य को पूरा करने के लिए डॉ. श्रीया कुलकणी, मंगेश अपशंकर, विनायक देवधर, कमलाकर टाक, सुजाता राजेबहादुर, मनीष चिंधडे, उदयराज पटवर्धन आदि ने विशेष योगदान दिया। कुंआ खुदाई पूर्ण होने के बाद पाइप लाइन बिछाकर बिजली के मोटर से पानी गांवों तक पहुंचाया गया। टंकियों को पाइप लाइन से जोड़ते हुए पानी नल के माध्यम से नागरिकों के घरों तक पहुंचा। इसके चलते 1500-1700 ग्रामीणों को पीने के पानी की व्यवस्था हुई। अब महिलाएं अपना समय घर काम के साथ खेती कार्य के लिए खर्च कर रही हैं।