राज्य परिवहन निगम की बसों में होंगी महिला ड्राइवर, नासिक विभाग में 15 चालकों को दिया जा रहा ट्रेनिंग

    Loading

    नासिक : राज्य सड़क परिवहन निगम (Transport Corporation) की बसों (Buses) की स्टीयरिंग महिला चालकों (Women Drivers) के हाथों में देने की तैयारी कर ली गई है। 15 महिलाओं को वर्तमान में महामंडल के नासिक मंडल (Nashik Circle) में बस चलाने का अंतिम प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इन महिलाओं का प्रशिक्षण आगामी दो माह में पूरा हो जाएगा। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद इन महिलाओं के हाथ राज्य परिवहन की बसों का स्टीयरिंग दिखाई देगा। वर्तमान एसटी बसों में महिला कंडक्टर तो बहुत दिखाई देती हैं, लेकिन महिला चालक अभी तक नहीं है. इसलिए राज्य परिवहन महामंडल ने अपनी बसों में महिला चालकों को बैठाने के लिए कमर कस ली है और अप्रैल महीने से पहले अगर एस टी बसों पर की ड्राइवर की सीट पर अगर कोई महिला बैठी दिख जाए तो इसमें किसी को कोई आश्चर्य नहीं चाहिए।   

    एसटी महामंडल भी समय के साथ अपनी सेवाओं में बदलाव कर रहा है। महामंडल के बेड़े में नई और आधुनिक बसें आ रही हैं। महामंडल आरामदायक यात्रा सेवाएं प्रदान करने की दिशा में भी कदम उठा रहा है। पहले बस में ड्राइवर और कंडक्टर दोनों पुरुष हुआ थे, लेकिन कालांतर में  महिलाओं को वाहक के रूप में काम करने का अवसर दिया गया। कई बसों में हमें महिला कंडक्टर बसों में यात्रियों को टिकट देती नजर आ रही हैं। एस टी महामंडल में 2018-19 में महिलाओं को न केवल करियर बल्कि ड्राइवर के रूप में भी अवसर देने का विचार शुरू किया गया था, इसके मुताबिक मार्च 2019 में महिला चालकों की भर्ती की प्रक्रिया शुरू की गई थी। 

    • आदिवासी और सूखा प्रभावित क्षेत्रों से महिलाओं का चयन करने के लिए प्राथमिकता दी गई। 
    • प्राप्त आवेदनों की जांच के बाद राज्य परिवहन निगम द्वारा 194 महिलाओं का चयन किया गया। 
    • विभाग में 15 महिला चालकों का 80 दिवसीय अंतिम प्रशिक्षण देने का कार्य जारी है। 
    • प्रशिक्षण पूरा होने के बाद संबंधित महिला अभ्यर्थी चालक के रूप में ज्वाइन करेंगी।

    नासिक मंडल में 15 महिला ड्राइवरों का एक प्रशिक्षण पूरा हो चुका है, उनके लिए अब 80 दिनों की फाइनल ट्रेनिंग शुरू हो गई है। डेढ़ से दो महीने में प्रशिक्षण पूरा कर लिया जाएगा, इसके बाद वे बतौर ड्राइवर ज्वाइन करेंगी और अपनी सेवाएं देना शुरु करेंगी।

    - अरुण सिया, विभाग नियंत्रक