No Open Air Mass on Christmas this year but Mumbai Churches have arranged this....

Loading

मुंबई: कोरोना (Corona) महामारी के चलते इस साल सभी फेस्टिवल (Festivals) का रंग फिका रहा है और त्यौहारों में अलग-अलग विकल्प तलाश कर लोगों ने सादगी से मनाया है। साल के अंतिम फेस्टिवल ‘क्रिसमस’ (Christmas) जिसे ईसाई समाज (Christian Community) ‘ओपन एयर मास’ (Open Air Mass) आयोजित कर बड़े ही धूमधाम से मानते हैं, इस साल वे पारंपरिक ओपन एयर मास नहीं कर पाएंगे। एक रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई (Mumbai) के आर्कबिशप (Archbishop), ओसवाल्ड कार्डिनल ग्रेसिया (Oswald Cardinal Gracias) ने कहा है कि, चर्च इस साल (Church) ओपन एयर मास आयोजित नहीं करेंगे और चर्च परिसर में प्रवेश करने वालों की संख्या पर नजर रखी जाएगी।

चर्च के अंदर मास आयोजित करने का फैसला  

कार्डिनल ने एक बयान में कहा है कि चर्च के अंदर एक से अधिक ‘मास’ का आयोजन किया जा सकता है। जिसमें सुबह के समय मास की संख्या बढ़ाई जा सकती है। लेकिन इसमें वरिष्ठ नागरिकों और बच्चों को शामिल नहीं किया जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक, मास के दौरान चर्च में जुटनेवाली भीड़ की संख्या भी कम रखी जाएगी। 

कोरोना को लेकर SOPs तैयार करें डीन

टाइम्स ऑफ़ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कार्डिनल ने हाल ही में काउंसिल ऑफ़ डीन (Council of Dean) से मुलाक़ात की थी जिसमें कोरोना के मद्देनजा इस साल के क्रिसमस सेलिब्रेशन (Christmas Celebrations) पर एसओपी तैयार करने को कहा गया है। इस दौरान कार्डिनल ने कहा था कि लॉकडाउन के बाद जब से चर्च फिर से खोले गए हैं भीड़ कम देखि गई है इसलिए क्रिसमस पर स्तिथ नियंत्रण में आसानी से की जा सकती है।  

क्रिसमस से पहले मुंबई में ‘नाइट कर्फ्यू’ 

कोरोना (corona) के रोकथाम को लेकर मंगलवार से मुंबई सहित पूरे राज्य के सभी महानगर पालिका क्षेत्र में नाइट कर्फ्यू  (Night curfew) लागू करने का महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government ) ने लिया है। ब्रिटेन (Britain) में कोरोना (corona) के नए प्रकोप को लेकर सोमवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Chief Minister Uddhav Thackeray) ने उपाय योजना के लिए उच्च स्तरीय बैठक की। इस बैठा में फैसला लिया गया है कि रात 11 बजे से सुबह के 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया गया। नाइट कर्फ्यू 5 जनवरी तक लागु रहेगा। इसके बाद मुंबई और महाराष्ट्र में आनेवाले दिनों में सरकार क्रिसमस और न्यू ईयर के लिए गाइडलाइंस जारी कर सकती है।