Omicron is spreading its feet: 20 infected again found in Maharashtra on the second day, the number reached 108
File Photo

    Loading

    मुंबई: महाराष्ट्र में ओमीक्रॉन वायरस लगातार अपने पैर पसार रहा है। इस वेरिएंट से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार वृद्धि होती जा रही है। शुक्रवार को राज्य में फिर से 20 नए संक्रमित मिले हैं। जिसके बाद संक्रमितो की संख्या 108 पहुंच गई है। ज्ञात हो कि, राज्य में यह दूसरा दिन है जब 20 या उससे ज्यादा ओमीक्रॉन वेरियंट से संक्रमित मिले हैं। बीते गुरुवार को राज्य में 23 केस सामने आए थे। राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य में नाईट कर्फ्यू लगाने का ऐलान कर दिया है। 

    राज्य सरकार ने जानकारी देते हुए बताया कि, आज आए 20 मामलों में से 15 अंतरराष्ट्रीय यात्रा से आए हैं। एक संक्रमित ने देश में यात्रा की है। वहीं चार संक्रमित उच्च जोखिम संक्रमित के संपर्क में आने से संक्रमित हुए हैं। 

    स्वास्थ्य विभाग ने आगे कहा, “एक मरीज 18 साल से कम का है, वहीं बाकी सभी मरीज 60 वर्ष के ऊपर के हैं।” सरकार ने अनुसार, संक्रमितों मेसे 12 ने वैक्सीन की दोनों डोज ली हुई थी। सात ने कोई भी डोज नहीं लिया था। वहीं एक 18 साल से कम का है। ओमीक्रॉन के कुल 108 मरीजों में से 54 मरीज स्वास्थ्य ठीक हो गए हैं। 

    1410 केस आए सामने 

    राज्य सरकार ने बताया कि, राज्य में बीते 24 घंटे में 1410 नए मामले सामने आए हैं। वहीं 868 लोग कोरोना से ठीक होकर घर लौटे हैं। इस दौरान 12 मरीजों की मौत भी हुई है। राज्य में अभी 8,426 एक्टिव केस है। 

    आधी रात से नाईट कर्फ्यू लागू 

    राज्य में ओमीक्रॉन के बढ़ते मामलों को देखते हुए महाविकास अघाड़ी सरकार ने राज्य में नाईट कर्फ्यू लगाने का ऐलान कर दिया है। इसके साथ नए दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं। सभी सार्वजनिक स्थानों पर रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक 5 से अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध और जिम, स्पा, होटल, थिएटर और सिनेमा हॉल के लिए 50% क्षमता के साथ संचालित होंगे। ये सभी निर्देश आज रात से लागू होंगे। 

    सात दिन का होगा होम क्वारंटाइन

    मुंबई में कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए बीएमसी ने बड़ा निर्णय लिया है। जिसके तहत दुबई से आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्री जो मुंबई के निवासी हैं, उन्हें अनिवार्य रूप से 7 दिन के होम क्वारंटाइन, आरटी-पीसीआर से गुजरना होगा। इसी के साथ  महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में रहने वाले प्रवासियों को सार्वजनिक परिवहन की अनुमति नहीं, उनके लिए वाहनों की व्यवस्था की जाएगी।