rajesh-tope

    Loading

    मुंबई. जहाँ एक तरफ भारत में कोरोना के ओमीक्रॉन वैरिएंट ने फिर पाँव पसार दिए हैं।  वहीं अब महाराष्ट्र और देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी इसको लेकर डर का माहौल बन गया है।  गौरतलब है कि महाराष्ट्र की उध्दव सरकार इसको लेकर पुरजोर सतर्क है। 

    शनिवार को राज्य में ओमीक्रॉन के दो नए संक्रमित मिले, जिसके बाद संक्रमितो की संख्या बढ़कर 110 हो गई है। बता दें कि, इससे पहले राज्य में शुक्रवार को 20 ओमीक्रॉन वेरियंट से संक्रमित मिले थे। वहीं, राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए, सरकार ने  नाईट कर्फ्यू भी लगा दिया है।

    क्या हैं महाराष्ट्र के हाल :

    गौरतलब है कि महाराष्ट्र में बीते 24  घंटे में 1,485 नए मामले सामने आए है और 12  लोगों की मौत हो गई है। वहीं, 796 मरीज थी होकर घर लौटे है। अभी राज्य में फ़िलहाल 9021 सक्रीय  मामले है। वर्तमान में 12,048 लोग होम क्वारंटाइन में हैं और 887 लोग संस्थागत क्वारंटाइन में हैं। 

    मुंबई  में  बढ़ रहे मामले 

    बात अगर मुंबई की करें तो यहाँ बीते शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 757 नए मामले सामने आए है। उल्लेखनीय है कि, लगातार पांचवे दिन राजधानी में संक्रमण के दैनिक मामलों में बढोत्तरी हुई है। आज संक्रमण के कारण किसी की भी मौत नहीं हुई है। नए मामले आने से संक्रमितों की कुल संख्या बढ़ कर 7,70,190 हो गई  है, जबकि मरने वालों की संख्या 16,368 पर स्थिर है। 

    बता दें कि कि ओमीक्रोन के खतरे के मद्देनजर बीएमसी ने न्यू ईयर के मौके पर किसी भी खुली या बंद जगह में पार्टी का आयोजन करने पर रोक लगा दी है। साथ ही सरकार ने राज्य में नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया है। BMCद्वारा जारी आदेश के अनुसार 25 दिसंबर की रात से लेकर अगले आदेश आने तक यह नियम लागू रहेगा। 

    क्या हैं नए नियम 

    • राज्य में रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक पांच से अधिक लोगों के एक जगह पर जमा होने पर पाबंदी है। 
    • मेडिकल, खाने-पीने, दूध से लेकर तमाम तरह की दुकानें खुली रहेंगी। 
    • सभी चीजें पहले की तरह ही सुचारू रूप से जारी,किसी भी चीज को बंद करने जैसे हालात अभी नहीं हैं। 
    •  विवाह समारोह में बंद हॉल में आने वाले लोगों की संख्या 100 से अधिक नहीं होनी चाहिए। 
    • खुले स्थान पर यह संख्या 250 होगी । अन्य प्रकार के आयोजन 50% उपस्थिति के साथ करने की इजाजत ।
    • रेस्तरां-जिम, स्पा, सिनेमा हॉल अब 50%  की क्षमता के साथ ही चालू रहेंगे। 
    • खुले में आयोजित होने वाले प्रोग्राम 25 % की उपस्थिति से ही करने की इजाजत है। 
    • लोग कोरोना नियमों का सही से पालन करें,ताकि हम इस महामारी को रोका जा सके सकें। 
    • जरुरी है कि आप अफवाहों पर ध्यान न दें।

    स्वास्थ्य मंत्री ने कही ये बढ़ी बात :

    इधर महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे (Rajesh Tope) ने बीते शनिवार को कहा कि राज्य में फिर से लॉकडाउन तभी लगाया जाएगा, जब चिकत्सीय ऑक्सीजन की दैनिक मांग 800 मीट्रिक टन तक होगी। मंत्री ने राज्य में चिकित्सीय ऑक्सीजन की खपत की वर्तमान दर का उल्लेख नहीं किया। उन्होंने कहा, “हम नहीं चाहते कि लोगों को अधिक प्रतिबंधों का सामना करना पड़े, इसलिए मैं लोगों से कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने की अपील कर रहा हूं। मास्क पहनना भी बहुत जरूरी है। ”