PM Modi in Navy Day 2023 sindhudurg
पीएम नरेंद्र मोदी

Loading

सिंधुदुर्ग/ मुंबई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण करने के बाद नौसेना दिवस 2023′ समारोह (Navy Day 2023) में शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने महाराष्ट्र में सिंधुदुर्ग के तारकरली समुद्र तट से भारतीय नौसेना के जहाजों, विमानों और विशेष बलों के परिचालन प्रदर्शन को देखा। 

जो समुद्र को नियंत्रित कर सकता है वह सबसे शक्तिशाली

नौसेना दिवस 2023′ समारोह में पीएम मोदी ने कहा, “नौसेना परिवार के सभी सदस्यों को मेरी शुभकामनाएं… मैं इस सिंधुदुर्ग किले से नौसेना दिवस की शुभकामनाएं देने के लिए भाग्यशाली हूं। छत्रपति शिवाजी महाराज समुद्र की शक्ति का महत्व जानते थे। उनके नारे का अर्थ था, जो समुद्र को नियंत्रित कर सकता है वह सबसे शक्तिशाली है।”

अपनी विरासत पर गर्व

उन्होंने आगे कहा, “मुझे यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि भारतीय नौसेना में रैंकों का नाम भारतीय संस्कृति के अनुसार बदला जाएगा। हम इस पर भी काम कर रहे हैं। हमारे रक्षा बलों में महिला शक्ति बढ़ रही है। मैं नौसेना जहाज पर देश की पहली महिला कमांडिंग ऑफिसर की नियुक्ति के लिए नौसेना को बधाई देना चाहता हूं।”

पीएम नरेंद्र मोदी (PTI Photo)

लोगों ने हर क्षेत्र में आगे बढ़ने की खाई कसम 

मोदी ने कहा, “जनता ने निराशावाद की राजनीति को परास्त कर हर क्षेत्र में आगे बढ़ने का संकल्प लिया है। यह प्रण हमें विकसित भारत की ओर ले जाएगा। उनकी प्रतिज्ञा उस गौरव को वापस लाएगी जिसका यह देश हकदार है। भारत का इतिहास सिर्फ 1000 साल पुरानी गुलामी, पराजय और निराशा का नहीं है। भारत का इतिहास विजय, वीरता, ज्ञान, विज्ञान, कला और हमारी नौसैनिक विशेषज्ञता का है।”

पीएम नरेंद्र मोदी (PTI Photo)

नौसेना के एपॉलेट पर शिवाजी महाराज की सेना का प्रतीक 

नौसेना दिवस समारोह में पीएम ने कहा, ”छत्रपति शिवाजी महाराज से प्रेरित होकर देश परतंत्रता की मानसिकता को पीछे छोड़कर आगे बढ़ रहा है। मुझे खुशी है कि हमारे नौसेना अधिकारी अब जो एपॉलेट पहनते हैं उस पर अब शिवाजी महाराज की सेना का प्रतीक होगा। यह मेरा सौभाग्य है कि मुझे नौसेना ध्वज को छत्रपति शिवाजी महाराज की विरासत के साथ जोड़ने का अवसर मिला।”

पीएम नरेंद्र मोदी (PTI Photo)

छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण

इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने सिंधुदुर्ग जिले के राजकोट किले में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण किया। इस दौरान महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस, सीएम एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस मौजूद थे।