Narendra Modi pays tribute after unveiling a statue of Chhatrapati Shivaji Maharaj

Loading

मुंबई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार को महाराष्ट्र के सिंधुदुर्ग जिले के राजकोट किले में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा (Statue of Chhatrapati Shivaji Maharaj) का अनावरण किया। साथ ही पीएम मोदी ने छत्रपति शिवाजी महाराज की समृद्ध समुद्री विरासत को श्रद्धांजलि अर्पित की, जिन्होंने सिंधुदुर्ग किले सहित कई तटीय किलों का निर्माण कराया था। इस दौरान महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस मौजूद थे। 

छत्रपति शिवाजी महाराज से प्रेरित नौसेना का नया ध्वज 

गौरतलब है कि मराठा साम्राज्य के संस्थापक की मुहर से नौसेना का नया ध्वज प्रेरित है जिसे पिछले साल तब अपनाया गया था जब प्रधानमंत्री मोदी ने पहले स्वदेशी विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रांत का जलावतरण किया था।  बाद में सोमवार को, प्रधानमंत्री मोदी नौसेना दिवस के अवसर पर भारतीय नौसेना का अभियानगत प्रदर्शन देखने वाले हैं।

नौसेना दिवस

उल्लेखनीय है कि हर साल 4 दिसंबर को नौसेना दिवस मनाया जाता है। सिंधुदुर्ग में ‘नौसेना दिवस 2023’ समारोह छत्रपति शिवाजी महाराज की समृद्ध समुद्री विरासत को श्रद्धांजलि देता है। जिनकी मुहर ने नए नौसेना ध्वज को प्रेरित किया है, जिसे पिछले साल इसी दिन अपनाया गया था। इस दौरान प्रधान मंत्री मोदी ने पहले स्वदेशी विमान वाहक आईएनएस विक्रांत को हरी झंडी दिखाई थी। ।