Potatoes-Onions

Loading

-राजीत यादव

नवी मुंबई: बंपर पैदावार होने की वजह से नवी मुंबई (Navi Mumbai) के वाशी (Vashi) स्थित एपीएमसी (APMC)में आलू-प्याज (Potato-Onion) की बंपर आवक हो रही है, जिसकी वजह से विगत 6 माह से थोक में उक्त दोनों का कीमत स्थिर है। जहां एक ओर आलू-प्याज का दाम नहीं बढ़ने से ग्राहक खुश हैं, वहीं दूसरी ओर आलू-प्याज को उचित दाम नहीं मिलने से किसान (Farmers) और व्यापारी परेशान हैं। 

शनिवार को वाशी स्थित एपीएमसी में यूपी, गुजरात, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कुछ जिलों से 25002 बोरी आलू आए। जिसे थोक में न्यूनतम 4 रुपए और अधिकतम 16 रुपए प्रति किलो दाम मिला। एपीएमसी में जहां यूपी का आलू 4 से 8 रुपए किलो बेचा गया। वहीं मध्य प्रदेश का आलू 10 से 16 रुपए किलो बिका, जबकि गुजरात का आलू 7 से 14 रुपए किलो बेचा गया।  वहीं महाराष्ट्र के आलू को थोक में 6 से 14 रुपए किलो का दाम मिला। 

दो से 12 रुपए किलो बिक रहा प्याज

मौजूदा समय में वाशी स्थित एपीएमसी में महाराष्ट्र के नासिक और अहमदनगर जिले से प्याज की आवक हो रही हैं। इन दोनों जिलों से आने वाला 1 नंबर का प्याज जहां थोक में 12 रुपए किलो बिक रहा है, वहीं 2 नंबर के प्याज को 10 से 11 रुपए किलो का दाम मिल रहा है, जबकि 3 नंबर का प्याज 8 से 9 रुपए किलो बिक रहा है। वहीं सफेद प्याज को 10 से 12 रुपए किलो का दाम मिल रहा है। एपीएमसी में हल्के दर्जे के प्याज को खरीददार नहीं मिल रहे हैं, जिसकी वजह से थोक में इसे दो रुपए से लेकर 6 रुपए किलो तक बेचा जा रहा है। 

प्याज के निर्यात का कारोबार पर ठप

कोरोना के कारण विगत दो साल के दौरान कई देशों की आर्थिक स्थिति बेहद खराब हो गई है। जिसकी वजह से नवी मुंबई स्थित एपीएमसी से होने वाले प्याज के निर्यात का कारोबार ठप है।  व्यापारियों का कहना है कि पाकिस्तान समेत कई देशों के व्यापारी भारत से प्याज खरीदना चाहते हैं, लेकिन प्याज का दाम कैसे चुकाएंगे, इस सवाल का उनके पास कोई जबाब नहीं है। इसलिए जिन देशों की आर्थिक हालत खस्ता है, वहां पर चाहकर भी प्याज नहीं भेज पा रहे हैं। 

महाराष्ट्र में प्याज का सबसे ज्यादा उत्पादन होता है, लेकिन अब देश के कुछ अन्य राज्यों में प्याज की खेती की जा रही हैं। इस साल मौसम ने साथ दिया, जिसकी वजह से प्याज की बंपर पैदावार हुई है। निर्यात बंद होने से प्याज की बिक्री प्रभावित हुई है। यही हाल आलू का भी है। अभी यह दोनों सीधे किसानों के पास से आ रहे हैं। जब किसानों के पास से इनकी आवक बंद होगी और कोल्ड से इनकी आवक शुरू होगी, तब इनके दाम में कुछ इजाफा जरूर होगा।

-मनोहर तोतलानी, आलू-प्याज मंडी, नवी मुंबई