serum

Loading

पुणे. अभी आ रही ख़बरों के अनुसार पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के टर्मिनल 1 गेट पर आग लग गयी है। कहा जा रहा है कि जिस ईमारत में आग लगी है, वहां कोरोना वैक्सीन नहीं बनती है। अग्निशमन अधिकारी से मिली ताजा जानकारी के मुताबिक, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की इमारत से अभी तक पांच जले हुए शव बरामद हुए हैं। 

ख़बरों के अनुसार महाराष्ट्र के पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के नए प्लांट के टर्मिनल 1 गेट में आग लग गई है। इस आग लगने की वजह फिलहाल साफ़ नहीं है। मौके पर 8 दमकल की गाड़ियां पहुंच गई है और आग बुझाने का काम जोरों से जारी है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ही कोरोना वैक्सीन कोविशिल्ड (Covieshield) बना रही है, जिसकी आपूर्ति भारत समेत कई बड़े देशों में की जा रही है।

 

गौरतलब है कि पुणे के मंजरी में स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के नए प्लांट में आग लगी है। खबरों के अनुसार 300 करोड़ की लागत से बने इस प्लांट में कोरोना वैक्सीन कोविशिल्ड (Covieshield) का बड़े पैमाने पर उत्पादन करने की योजना है। बीते साल 2020 को ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने इस प्लांट का उद्घाटन किया था, लेकिन अभी इस प्लांट में वैक्सीन का उत्पादन नहीं शुरू हो पाया है। खबर लिखे जाने तक मौके पर दमकल की 7 से 8 गाड़ियां मौजूद है और आग बुझाने की पुरजोर कोशिश की जा रही है। अभी आग पर भी काबू नहीं पाया जा सका है। आग लगने का कारण और टर्मिनल में कितने लोग फंसे हैं, इसकी भी जानकारी फिलहाल सामने नहीं आई है। दूर से ही प्लांट के ऊपर धुएं का काला गुबार दिखाई दे रहा है।

पांच मंजिला इस प्लांट में कोविशिल्ड (Covieshield) का प्रोडक्शन कुछ दिन में शुरू होने वाला है। फिलहाल कोरोना वैक्सीन कोविशिल्ड (Covieshield) का उत्पादन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के नए प्लांट से करीब एक से दो किलोमीटर दूरी पर स्थित पुराने प्लांट से किया जा रहा है। इस प्लांट का निर्माण वर्ष 1996 में किया गया था। यही पर कोविशिल्ड वैक्सीन (Covieshield Vaccine) का उत्पादन हो रहा है।