Gadkari statement on electoral bond scheme, Ahmedabad
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (फाइल फोटो)

Loading

  • पुणे से नागपुर का सफर सिर्फ 6:30 घंटे में
  • गडकरी के ड्रीम एक्सप्रेस वे को कैबिनेट की मंजूरी

मुंबई: पुणे से नागपुर (Pune to Nagpur) जाने वालों के लिए अच्छी खबर है। समृद्धि एक्सप्रेसवे के माध्यम से नागपुर को मुंबई से जोड़ने के बाद पुणे को नागपुर से जोड़ा जाएगा। छत्रपति संभाजी नगर (औरंगाबाद) को पुणे से जोड़ने वाले एक नए एक्सप्रेसवे (Expressway) की जल्द ही शुरुआत होने वाली है। देश में इंफ्रा मेन के नाम से विख्यात केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा कि पुणे औरंगाबाद एक्सेस कंट्रोल ग्रीन एक्सप्रेसवे को केंद्र की मंजूरी मिल गई है। पुणे- औरंगाबाद एक्सप्रेस वे नागपुर-मुंबई समृद्धि एक्सप्रेसवे से जुड़ जाएगा।  फिलहाल नागपुर से पुणे पहुंचने में 10 से 11 घंटे लगते हैं। 

225 किमी लंबा ग्रीन एक्सप्रेसवे

गडकरी ने कहा कि नागपुर मुंबई समृद्धि महामार्ग को 225 किमी लंबे नए पुणे औरंगाबाद एक्सेस कंट्रोल ग्रीन एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाएगा।इस महामार्ग के बनने से ढाई घंटे में पुणे से संभाजीनगर आसानी से पहुंचा जा सकेगा।  उसके बाद 4 घंटे में समृद्धि के माध्यम से लोग नागपुर नागपुर पहुंच सकेंगे।  इस समय पुणे से औरंगाबाद पहुंचने में 4 से 5 घंटे का समय लगता है।  यह एक्सप्रेसवे नागपुर से पुणे की दूरी कम करने में मदद करेगा। 

Nitin Gadkari
नितिन गडकरी (फाइल फोटो)

बीओटी पद्धति से होगा निर्माण

बताया गया कि इस एक्सप्रेसवे का निर्माण बीओटी (बिल्ड-ऑपरेट-ट्रांसफर) पद्धति से होगा। इसके लिए महाराष्ट्र इंफ्रास्ट्रक्चर कॉरपोरेशन को हुडको (हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन) से 300 करोड़ रुपये ऋण उपलब्ध कराने के साथ परियोजना को लागू करने की जिम्मेदारी दी जाएगी।  उल्लेखनीय है कि यह प्रोजेक्ट पिछले लगभग दो वर्ष से चर्चा में था। इसका डीपीआर भी एनएचएआई के माध्यम से तैयार किया गया था।  नितिन गडकरी ने इसकी मंजूरी एवं जल्द शुरुआत की घोषणा कर दी है।