omicron variant

    Loading

    पिंपरी: पिंपरी-चिंचवड़ (Pimpri-Chinchwad) के दस मरीज (Patients) जो नए कोरोना वायरस ओमीक्रोन (Omicron) से संक्रमित (Infection) थे, उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और सभी संक्रमण मुक्त (Infection Free) हो गए हैं। फिलहाल शहर के एक निजी अस्पताल में ओमीक्रोन के एक मरीज का इलाज चल रहा है जो पिंपरी-चिंचवड़ का निवासी नहीं है। यानी शहर में अब  ओमीक्रोन का एक भी मरीज नहीं है। पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका प्रशासन तेजी से फैल रहे ओमीक्रोन को कम से कम फिलहाल तो रोकने में सफल रहा, यह एक बड़ी राहत है।

    विशेषज्ञों का कहना है कि ओमीक्रोन 70 गुना तेजी से फैल रहा है। इससे दहशत का माहौल बना हुआ है। एक नया उत्परिवर्तित वायरस, ओमीक्रोन, अफ्रीका और यूरोपीय देशों में उभर रहा है। केंद्र और राज्य सरकारों को एहतियाती कदम उठाने की सलाह दी गई है। इसके लिए महानगरपालिका  द्वारा आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। नए वेरिएंट ओमीक्रोन के संबंध में महानगरपालिका द्वारा जांच की जा रही है।

    एक ही दिन में मिले थे 6 मरीज

    25 नवंबर को पिंपरी-चिंचवड़ में आए नाइजीरियाई नागरिकों की टेस्ट की गई और इसके बाद ओमीक्रोन ने पिंपरी-चिंचवड़ में घुसपैठ की। 5 दिसंबर को नाइजीरिया के तीन लोग और उनके संपर्क में आए तीन लोग संक्रमित हुए थे। एक ही दिन में 6 मरीज ही संक्रमित होने से खलबली मच गई थी। 6 मरीजों में से 5 मरीजों में कोई लक्षण नहीं थे। 10 दिसंबर को 6 में से 4 मरीजों की रिपोर्ट नेगेटिव आई। उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। हालांकि उसी दिन ओमीक्रोन से 4 नए लोग नए से संक्रमित पाए गए। ये चारों मरीज भो अब संक्रमण मुक्त हैं।

    केवल एक मरीज का चल रहा इलाज

    पहले चरण में रविवार को 6 और शेष 4 मरीजों को छुट्टी दे दी गई। वहीं, रविवार को ओमीक्रोन के साथ एक और मरीज मिला। हालांकि, यह मरीज पिंपरी-चिंचवड़ नगर निगम क्षेत्र से बाहर का रहवासी है और शहर के एक निजी अस्पताल में उसका इलाज चल रहा है। फिलहाल उसकी हालत स्थिर है। शहर में अब तक कुल 11 ओमीक्रोन मरीज मिल चुके हैं। इनमें से 10 मरीज संक्रमण से ठीक हो चुके हैं और फिलहाल शहर से बाहर के रहवासी रहे एक मरीज का इलाज चल रहा है। पिंपरी चिंचवड़ शहर में विदेश से आए 1003 लोगों और उनके संपर्क में आए लोगों की जांच की गई। इनमें से 728 की रिपोर्ट आ चुकी है।  इनमें विदेश से आए यात्रियों में से 19 और उनके संपर्क में आए 21 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए।  वहीं, 688 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। विदेश से आए 19 पॉजिटिव मरीजों में से 4 मरीज ओमीक्रोन से संक्रमित थे तो उनके संपर्क में आए 7 लोग भी ओमीक्रोन से संक्रमित हो गए। अब तक 11 में से 10 पॉजिटिव मरीज ओमीक्रोन मुक्त हो चुके हैं। 11वां मरीज महानगरपालिका के क्षेत्र से बाहर का है और शहर के एक निजी अस्पताल में उसका इलाज चल रहा है। पिंपरी-चिंचवड़ में अभी एक भी मरीज ओमीक्रोन से संक्रमित नहीं है, इसकी जानकारी महानगरपालिका के चिकित्सा विभाग प्रमुख लक्ष्मण गोफने ने दी।