प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

    पुणे. कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के संक्रमण (Infection) की वजह से 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों का इंटर्नल मूल्यांकन (Internal Evaluation) कर 10वीं का परिणाम घोषित कर दिया गया है। इसके बाद 11वीं में प्रवेश को लेकर छात्रों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है। हालांकि अब 11 वीं प्रवेश प्रक्रिया की तिथि घोषित कर दी गई है। ऑनलाइन प्रवेश (Online Admission) आवेदन 16 अगस्त से उपलब्ध होंगे। इससे पहले छात्रों को मॉक डेमो की सुविधा प्रदान की जा चुकी है। यह सुविधा शुक्रवार तक उपलब्ध रहेगी। इस दौरान छात्र प्रवेश फार्म भरने का अभ्यास कर सकेंगे। 

    राज्य के छह महानगरों में 11 वीं प्रवेश केंद्रीय ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा। इसके लिए आवेदन 16 अगस्त से शुरू होंगे। यह ऑनलाइन प्रक्रिया मुंबई, पुणे, पिंपरी चिंचवड़, नासिक, अमरावती, नागपुर में 11वीं में प्रवेश के लिए लागू की जाएगी। इस प्रवेश प्रक्रिया से पहले राज्य बोर्ड द्वारा सीईटी आयोजित किया जाएगा। सीईटी परीक्षा से पहले आवेदन का पहला भाग और परीक्षा के बाद आवेदन का दूसरा भाग भरा जा सकता है। छात्रों की सुविधा के लिए 13 अगस्त तक अस्थायी पंजीकरण (मॉक डेमो) की सुविधा प्रदान की जाएगी।

    मॉक डेमो के लिए छात्रों द्वारा भरी गई यह सारी जानकारी 13 अगस्त के बाद हटा दी जाएगी। उसके बाद 16 अगस्त से ऑनलाइन आवेदन भरना शुरू होगा। छात्रों को सीईटी परीक्षा से पहले बुनियादी जानकारी के साथ शुल्क का भुगतान करना होगा और आवेदन को लॉक करना होगा। उसके बाद आवेदन का दूसरा भाग सीईटी परीक्षा में प्राप्त अंकों और वरीयता क्रमांक के अनुसार भरना होता है। छात्र इस वेबसाइट https://11thadmission.org.in/ पर जाकर आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।