Pawana Dam silt

    Loading

    पिंपरी: मावल (Maval) से शिवसेना सांसद श्रीरंग बारणे (Shiv Sena MP Shrirang Barne) की पहल पर पवना बांध (Pawana Dam) से गाद (Silt) निकालने का काम चल रहा है। पिछले 15 दिनों में बांध से 15,000 क्यूबिक मीटर गाद निकाली गई है। पिछले सात वर्षों की तुलना में इस वर्ष अधिक गाद निकाली गई है और गाद निकालने का काम अभी भी जारी है। इसलिए पवन बांध के पानी भंडारण (Water Storage) में भारी वृद्धि होगी।

    सांसद श्रीरंग बारणे ने विश्वास जताया कि पिंपरी- चिंचवडकर समेत मावल के लोगों को पानी की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। बांध से निकलने वाली गाद किसानों को खेत में डंप करने के लिए उपयोगी है। इससे किसानों को भी फायदा हो रहा है।

    सांसद श्रीरंग बारणे ने किया कार्य का निरीक्षण 

    सांसद श्रीरंग बारणे ने पवना बांध में गाद निकालने के कार्य का निरीक्षण किया। उनके साथ शिवसेना मावल तालुका प्रमुख राजेश खांडभोर, उप-तालुका प्रमुख अमित कुंभर, मदन शेगे, ठाकुरसाई सरपंच नारायण बोडके, पुलिस पाटिल अनंत खैरे, शिवसेना संभाग प्रमुख उमेश दहीभाटे, शक्तिल जौहरी, किशोर शिर्के, विलास कालेकर, अतुल केंडे, अनिल भालेराव, सुरेश गुप्ता, खांडू कालेकर, लैगुडे, दत्ता भगड़े, अमोल पाटिल सहित स्थानीय ग्रामीण बड़ी संख्या में मौजूद थे।

    बांध की भंडारण क्षमता में होगा इजाफा

    पवना बांध से पिंपरी-चिंचवड़, मावल तालुका के गांव और कृषि के लिए पानी की आपूर्ति की जाती है। पवना बांध क्षेत्र में पानी की आपूर्ति का मुख्य स्रोत है। पवना बांध का काम साल 1972 में पूरा हुआ था। हालांकि बांध की भंडारण क्षमता बढ़ाने के लिए कोई प्रयास नहीं किया गया है। इसके लिए शिवसेना सांसद श्रीरंग बारणे ने पहल की। उनकी पहल बांध की जल क्षमता बढ़ाने के लिए पिछले सात साल से गाद हटाने की है। अब तक 54 हजार क्यूबिक मीटर कीचड़ को हटाया जा चुका है। इससे बांध की भंडारण क्षमता में वृद्धि हुई है।  गाद हटाने के कारण बांध की भंडारण क्षमता में इजाफा होगा । इससे पिंपरी-चिंचवड़ और मावलवासी में जल संकट टल गया। बांध से निकाली गई गाद किसानों को दिया जाता है। पवना बांध क्षेत्र में नर्सरी और बाग का कारोबार जोरों पर है। इसके लिए गाद का इस्तेमाल किया जाता है। इससे किसानों को भी फायदा होता है।