PMPML

    पुणे.  यात्रियों के लिए जरूरी दैनिक पास (Daily Pass) की दर में कटौती करने का निर्णय पीएमपीएमएल (PMPML) के निदेशक मंडल ने लिया है, लेकिन उस पर अमल किए जाने के लिए पुणेवासियों को 18 दिनों की प्रतीक्षा करनी पड़ेगी। यानी की इस निर्णय का फायदा यात्रियों को गणेशोत्सव (Ganeshotsav) के बाद ही मिलने की संभावना है। 

    पीएमपीएमएल के दैनिक और मासिक पास की दरों में कटौती करने का निर्णय पीएमपीएमएल के निदेशक मंडल ने 2 सितंबर को लिया था, लेकिन महानगरपालिका (Municipal Corporation) और पीएमपीएमएल की तकनीकी प्रक्रिया लंबी चलने के कारण निदेशक मंडल द्वारा लिए गए निर्णय के लाभ से यात्री वंचित हो रहे हैं।

    गणेशोत्सव के बाद ही छपाई हो सकेगी

    दोनों मनपाओं के पदाधिकारी और कमिश्नर बैठक में होने के बावजूद पास की दरों में कटौती करने के निर्णय पर अमल अभी तक नहीं हो सका है। पीएमपीएमएल के ट्रैफिक मैनेजर दत्तात्रेय झेंडे ने कहा कि निदेशक मंडल की बैठक के मिनट्स तीन दिनों पहले मिले हैं। उसके अनुसार 900 और 1200 रुपयों के पास की प्रिंटिंग करनी पड़ेगी। इसके लिए महानगरपालिका के प्रिंटिंग प्रेस को ऑर्डर देने के आठ दिनों बाद वे छपकर आते हैं। लगातार छुट्टियों के कारण ये पास गणेशोत्सव के बाद ही छपकर मिलेंगे, ऐसा लगता है। इसके बाद वे यात्रियों के लिए उपलब्ध किए जाएंगे।

    पीएमपीएमएल को 2 लाख पास छपवाने हैं

    उन्होंने यह भी कहा कि पीएमपीएमएल को लगभग 2 लाख पास छपवाने हैं जिनके समय पर मिलने और फिर आगे की प्रक्रिया करने में कुछ समय लग सकता है। पीएमपीएमएल का दैनिक पास पहले 70 रुपयों में था, लेकिन निदेशक मंडल ने उसमें सुधार किया है। इसके अनुसार अब एक मनपा सीमा में घूमने के लिए 40 रुपए, दोनों महानगरपालिका सीमा में घूमने के लिए 50 रुपए और दोनों महानगरपालिका सीमाओं के बाहर घूमने के लिए 70 रुपए की दरें तय की गई हैं। यात्रियों में ये पास लोकप्रिय हैं, लेकिन वे फिलहाल उपलब्ध नहीं हैं।

    ऐसी होगी नई दरें

    • दैनिक साधारण पास एक मनपा सीमा में : 40 रुपए  
    • दोनों मनपा सीमा में : 50 रुपए
    • मनपा सीमा के बाहर : 70 रुपए
    • मासिक साधारण पास एक मनपा सीमा में : 900 रुपए
    •  दोनों मनपा सीमा में : 1200 रुपए
    • मनपा सीमा के बाहर : 1400 रुपए