Har Ghar Tiranga

    Loading

    पुणे: आजादी के अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrit Mahotsav) के तहत 13 से 15 अगस्त को हर घर तिरंगा अभियान (Har Ghar Tiranga Campaign) का आयोजन किया गया है। इस संदर्भ में बाल विकास विभाग के निर्देशानुसार, पुणे जिला परिषद की ओर से हर घर तिरंगा हर घर पोषण अभियान को चलाया जाएगा।

    इसके तहत जिले के 4 हजार 669 आंगनवाडी के माध्यम से  20 लाख 80 हजार तिरंगा बांटा जाएगा। विभिन्न पूरक आहार, महिला स्वास्थ और  महिला सुरक्षा विषयक कानून के बारे में जानकारी देने के विभिन्न कार्यक्रमों का आय़ोजन किया जाएगा, ऐसी जानकारी पुणे जिला परिषद के सीईओ आय़ुष प्रसाद (CEO Ayush Prasad) ने दी।

    ऐसे होगें उपक्रम

    एकात्मिक बाल विकास सेवा योजना के अन्तर्गत पुणे जिले में 21 ग्रामीण परियोजनाओं के अन्तर्गत 4 हजार 669 आंगनवाडी केन्द्र हैं। आजादी का अमृत महोत्सव- हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत जिला परिषद की ओर से आंगनवाडी केन्द्र में विभिन्न परियोजनाओं को क्रियान्वित करने के निर्देश दिए गए हैं। जागरूकता अभियान के तहत सभी आंगनबाडी पर्यवेक्षकों, सेविका को घर-घर जाकर परिवारों को राष्ट्रीय ध्वज फहराने के लिए मार्गदर्शन और प्रोत्साहन करेगी। साथ ही आंगनबाडी केंद्र के अग्रभाग पर हर घर तिरंगा- हर घर पोषण चिन्ह भी चित्रित किया जाएगा।

    कई कार्यक्रमों का आयोजन

     जिला परिषद के अंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से 10 अगस्त को ग्राम स्तरीय बैठक होगी। जिसमें पूरक आहार, स्वास्थ्य महिला सुरक्षा कानून और महिला अधिकार की जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा महिला क्रांतिकारियों के योगदान की जानकारी दी जाएगी। उसके साथ 14 से 15 अगस्त तक पौष्टिक भोजन पकाने की प्रदर्शनी के लिए आंगनबाडी केन्द्र, बीट और परियोजना स्तर पर आयोजन किया जाएगा। इसमें गर्भवती महिलाओं के परिवारों और कुपोषित बालकों के माता-पिता को पोषक आहार के बारे में जानकारी दी जाएगी। 16 अगस्त को किशोरी मेला का आयोजन किया जाएगा, ऐसा आयुष प्रसाद ने कहा।

    जिला परिषद के समारोह में राज्यपाल होंगे शामिल

    जिला परिषद के सीईओ आयुष प्रसाद ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत पुणे जिला परिषद द्वारा आयोजित समारोह में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी शामिल होने वाले है। राज्यपाल कोश्यारी की पुणे जिला परिषद को यह पहली भेंट होगी।