3 lakh nuisance fee collected from those coming to Sinhagad

    Loading

    पुणे : पुणे (Pune) का मुख्य पर्यटक (Tourist) आकर्षण (Attraction) सिंहगढ़ (Sinhagad), पर्यटकों के लिए फिर से खुल गया है। किले (Fort) का गेट (Gate) खुलने के बाद महज (Just) आठ दिनों में, हजारों पर्यटक सिंहगढ़ पहुंचे। इस दौरान वन विभाग ने 4925 वाहनों (Vehicles) से कुल 3 लाख 8 हजार 800 रुपये का उपद्रव (Nuisance) शुल्क (Fee) वसूल (Recovered) किया।

    कोरोना लॉकडाउन के कारण पर्यटन पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। सिंहगढ़ का गेट 18 महीने तक पर्यटकों के लिए बंद रहे। कई नागरिक किले के द्वार जल्द से जल्द फिर से खुलने की उम्मीद कर रहे थे। कोरोना संक्रमण में उल्लेखनीय कमी के बाद हाल ही के दिनों में जिले में पर्यटन पर लगे प्रतिबंध को हटा लिया गया है।

    वाहनों के लिए उपद्रव शुल्क 

    12 अक्टूबर से सिंहगढ़ के द्वार खुल गए। इसके अलावा, 15 तारीख को दशहरा और लॉन्ग वीकेंड मनाते हुए, नागरिकों ने सिंहगढ़ का दौरा किया और पर्यटन का आनंद लिया। किले में आने वाले नागरिकों पर वन विभाग द्वारा कुछ शुल्क लगाया जाता है। जिसमें दुपहिया वाहनों के लिए उपद्रव शुल्क 50 रुपये और चार पहिया वाहनों के लिए 100 रुपये है। वन विभाग के अनुसार, पिछले आठ दिनों में कुल 4925 वाहनों ने किले का दौरा किया। जिससे उपद्रव शुल्क के रूप में कुल 3 लाख 8 हजार 800 रुपये वसूल किए गए। किले में चहल-पहल के कारण जैव विविधता को हो रहे नुकसान के मद्देनजर यह शुल्क लगाया जा रहा है।