startup

    Loading

    पिंपरी: पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) , स्मार्ट सिटी (Smart City) और ऑटो क्लस्टर डेवलपमेंट एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट, महाराष्ट्र चैंबर ऑफ कॉमर्स, इंडस्ट्रीज एंड एग्रीकल्चर ने संयुक्त रूप से पीसीएससी क्षेत्र में ऑटो क्लस्टर (Auto Cluster) में एक स्टार्टअप इनक्यूबेशन सेंटर (Startup Incubation Centre) स्थापित किया है जो अब विश्व स्तर पर गति प्राप्त कर रहा है। इनक्यूबेशन सेंटर में दो अलग-अलग स्टार्टअप, टेक प्रोम और पिक्सफ्लिप टेक्नोलॉजीज, शहर स्तर, राज्य स्तर के साथ-साथ विदेशों में भी मांग में हैं। ऑटोमोटिव इंजीनियरिंग,बायोफार्मा, सूचना प्रौद्योगिकी, सेवाओं जैसे क्षेत्रों में नवाचार, सहयोग और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए ऊष्मायन केंद्र की स्थापना की जा रही है। 4 स्टार्टअप्स का शुरू हुआ सफर अब विदेश पहुंच चुका है। इनक्यूबेशन में ढाई साल में 30 स्टार्टअप सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं।

    टेक प्रोम आईओटी और पिक्सफ्लिप टेक्नोलॉजीज दो स्टार्टअप हैं जो इससे उभरे हैं। सार्वजनिक पार्किंग सिस्टम को और अधिक कुशल बनाने के लिए खेढ (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) तकनीक का उपयोग मोटर चालकों के लिए पार्किंग खोजने के लिए आवश्यक समय को पढ़कर अंतर्निहित पार्किंग क्षेत्र को ढूंढना और ईंधन की बचत करना आसान बना देगा। वे पार्किंग के दौरान ड्राइवर के जीवन को आसान बनाने में मदद करने के लिए सेंसर भी विकसित कर रहे हैं। 

    ऐप के जरिए कमर्शियल स्पेस की बुकिंग संभव 

    इसके अलावा पुणे और पिंपरी-चिंचवड इलाकों में ऐप के जरिए कमर्शियल स्पेस की बुकिंग संभव होगी। सारंग मोकाशी संस्थापक हैं और अभिषेक बाभुलकर और सागर अग्रवाल सह-संस्थापक हैं। टेक प्रोम खेढ एक इनक्यूबेटर के रूप में शामिल हुआ, उस समय यह प्रोटोटाइप को सत्यापित करने की प्रक्रिया में था। उन्हें ऑटोक्लस्टर पार्किंग एरिया की मदद से इनक्यूबेशन सेंटर में उत्पाद को प्रमाणित करने का मौका दिया गया।

    पार्किंग की योजना बनाने में टेक प्रोम आईओटी के माध्यम से पहल करेगा

    इस प्रमाणीकरण ने अपने संभावित ग्राहकों को प्रभावित किया है और एक शहर-आधारित टियर 1 कंपनी से पार्किंग मार्गदर्शन प्रणाली स्थापित करने का आदेश प्राप्त हुआ है। पिंपरी-चिंचवड स्मार्ट सिटी स्टार्टअप इनक्यूबेशन सेंटर गाइड और नेटवर्किंग के अवसरों के सहयोग के आधार पर शहर के नागरिकों के लिए पार्किंग की सुविधा प्रदान करके स्थानीय पारिस्थितिकी तंत्र में रोजगार पैदा करने में मदद करेगा। पिंपरी-चिंचवड शहर क्षेत्र में पार्किंग व्यवस्था की योजना बनाने में टेक प्रोम आईओटी के माध्यम से पहल करेगा। स्टार्टअप कॉलेज के छात्रों के लिए ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म के क्षेत्र में काम कर रहा है। ताकि छात्र आसानी से परीक्षा की तैयारी कर सकें। इन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के अलावा, एक प्रौद्योगिकी कंपनी के रूप में वे एसएएस मॉडल के तहत सॉफ्टवेयर सेवाएं भी दे रहे हैं। जब पिक्सफ्लिप एक इनक्यूबेट के रूप में शामिल हुआ कई छात्र इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की सदस्यता-आधारित सेवा का लाभ उठा रहे हैं, जो ऊष्मायन प्रक्रिया के हिस्से के रूप में व्यावसायिक मार्गदर्शन और नेटवर्किंग मार्गदर्शन पर बनाया गया है। 

    रोजगार के अवसर

    इस स्टार्टअप की बिक्री में जबरदस्त इजाफा देखने को मिला है। आगे बढ़ते हुए, ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के लिए अंतरराष्ट्रीय मंच पर पहुंच गया है। स्टार्टअप को अमेरिका के टेक्सास में ट्रैकिंग इंडस्ट्रीज से ऑफर मिले हैं। साथ ही अमेरिका में आईटी सेक्टर में इस स्टार्टअप की मांग है। इस पहल पर 15 लोगों की टीम काम कर रही है। इन स्टार्टअप के पास स्थानीय पारिस्थितिकी तंत्र में रोजगार के अवसर हैं।

    नवंबर 2019 में परिचालन शुरू किया

    पिंपरी चिंचवड़ स्टार्टअप इनक्यूबेशन सेंटर ने नवंबर 2019 में परिचालन शुरू किया। इनक्यूबेशन कार्य नगर आयुक्त एवं स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी राजेश पाटिल के मार्गदर्शन में एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी नीलकंठ पोमन एवं प्रबंध निदेशक किरण वैद्य के नियंत्रण में किया जा रहा है। कंपनी सेक्रेटरी चित्रा पवार, मैनेजर उदय देव और आदित्य मसारे समेत 12 मेंटर्स की टीम काम कर रही है।