BRT Lane fine

पुणे: बस रैपिड ट्रांजिट लेन (BRT Lane) में घुसने को लेकर लगभग 30,000 वाहन चालकों को ने यातायात में बाधा उत्पन्न की है। नियमों का उल्लंघन करने वाले इन वाहन चालकों पर ट्रैफिक पुलिस (Traffic Police) ने कार्रवाई कर उनसे जुर्माना (Fine) वसूला है। उल्लंघनों में न केवल बीआरटी लेन के माध्यम से ड्राइविंग शामिल है, बल्कि ऐसे मामले भी शामिल हैं जहां कार चालक वैध इंश्योरेंस के बिना पाए गए थे। इसके चलते 30 हजार वाहन चालकों से करीब 19 लाख रुपए जुर्माना वसूल किया गया है।

बीआरटी लेन में वाहन चालकों की लगातार आ जाने से पुणे महानगर परिवहन महामंडल लिमिटेड (PMPML) के लिए एक प्रमुख चिंता का विषय बन गई है। वार्डन की अनुपस्थिति के कारण शुरू में उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई थी, लेकिन हाल के महीनों में पीएमपीएमएल प्रशासन ने इस मुद्दे के समाधान के लिए यातायात पुलिस की सहायता मांगी। परिणाम स्वरूप ट्रैफिक पुलिस ने पिंपरी-चिंचवड़ शहर क्षेत्र में बीआरटी लेन का उपयोग करने वाले निजी वाहनों के खिलाफ दंड लागू करना शुरू कर दिया।

पुणे में भी इस तरह की कार्रवाई जारी

22 अक्टूबर से 23 मार्च के बीच ट्रैफिक पुलिस ने लगभग 30 हजार वाहन चालकों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की है, जिसके परिणामस्वरूप 18 लाख 83 हजार 850 रुपए जुर्माना वसूल किया गया है। पुणे शहर में इसी तरह की कार्रवाई वर्तमान में चल रही है, हालांकि उस क्षेत्र के सटीक आंकड़े अभी तक पीएमपीएमएल प्रशासन को उपलब्ध नहीं कराए गए हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि केवल एंबुलेंस और दमकल गाड़ियों को ही बीआरटी लेन पर यात्रा करने की अनुमति है। 

बाइक चालक अक्सर करते हैं नियमों का उल्लंघन

मोटरसाइकिल चालक अक्सर इस नियम का उल्लंघन करते हैं और बीआरटी मार्ग का उपयोग करते हैं, जिससे पीएमपीएमएल बसों के संचालन में बाधा उत्पन्न होती है। इसके अलावा यह दुर्घटनाओं का एक बड़ा खतरा पैदा करता है। पीएमपीएमएल में बीआरटी प्रबंधक अनंत वाघमारे ने सार्वजनिक सुरक्षा और सार्वजनिक परिवहन प्रणाली के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए बीआरटी लेन के निर्धारित उपयोग के पालन के महत्व पर जोर दिया।