PMPML E Bus

    Loading

    पिंपरी: पुणे मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (पीएमपीएमएल) के लिए 350 इलेक्ट्रिक बसें (E-Bus) खरीदी जाएंगी। पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) की स्थायी समिति (Standing Committee) की बैठक में पहले चरण में 62 बसों की खरीदी के लिए पीएमपीएमएल (PMPML) को 31 करोड़ रुपए देने की स्वीकृति दी गई।  इस दौरान निगडी, भोसरी में ई-बस के लिए चार्जिंग स्टेशन (Charging Station) स्थापित करने की भी स्वीकृति प्रदान की गई।

    पुणे और पिंपरी-चिंचवड़ शहर दोनों के नागरिकों को कुशल और बेहतर परिवहन सेवाएं प्रदान करने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने पुणे महानगरपालिका और पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका के परिवहन उद्यमों (पीएमटी और पीसीएमटी) दोनों का विलय कर पीएमपीएमएल इस कंपनी की स्थापना की। संयुक्त सार्वजनिक परिवहन सेवा शुरू करने के लिए इस परिवहन निगम को 19 अक्टूबर 2007 को मंजूरी दी गई थी।  पुणे, पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका को राज्य सरकार ने विलय के दौरान पीएमपीएमएल को संचालन घाटे को पूरा करने की जिम्मेदारी भी सौंपी है।

    पीएमपीएमएल के लिए 350 ई-बसें खरीदी जाएंगी

    पीएमपीएमएल के लिए 350 ई-बसें खरीदी जाएंगी जिसमें से 140 बसें पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका के अधीन हैं। सब्सिडी 50 लाख रुपए प्रति बस मिलने जा रही है। इस हिसाब से महानगरपालिका को पीएमपीएल को 70 करोड़ रुपए का भुगतान करना होगा। पहले चरण में 62 बसें खरीदने की योजना है। इसकी लागत 31 करोड़ रुपए है। पीएमपीएमएल प्रशासन ने महानगरपालिका से 31 मार्च से पहले चरण की राशि का भुगतान करने का अनुरोध किया था। पीएमपीएमएल फंड में वर्ष 2021-22 के लिए बसों की खरीद के लिए 70 करोड़ रुपए का प्रावधान था। इसमें से 31 करोड़ रुपए पीएमपीएमएल को दिए गए।

    बेड़े में फिलहाल 150 इलेक्ट्रिक बसें 

    पीएमपीएल के बेड़े में फिलहाल 150 इलेक्ट्रिक बसें हैं। साल भर में करीब 500 इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी। इन सभी बसों के लिए शहर में इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन स्थापित किया जाएगा। लोकशहर अन्ना भाऊ साठे बस स्टैंड पर निगडी में भक्ति शक्ति समूह शिल्पा चौक और भोसरी बीआरटीएस स्टेशन पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। पीएमपीएमएल के माध्यम से इस विद्युत वाहन चार्जिंग स्टेशन की स्थापना के लिए महानगरपालिका द्वारा अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी किया गया।