45 सहायक अतिक्रमण निरीक्षक लेगा महानगरपालिका, 92 लाख की आएगी लागत

    Loading

    पुणे. 7 लाख आबादी के लिए शहर में जितने अतिक्रमण निरीक्षक (Encroachment Inspectors) तैनात किए गए थे, उतने ही निरीक्षक 40 लाख लोगों का जिम्मा उठा रहे है। विभाग (Department) में सिर्फ 22 अतिक्रमण निरीक्षक है, उसमें से भी सिर्फ 15 लोग जो पूरे शहर (City) का जिम्मा संभाल (Handling) रहे है। पिछले कई सालों से 163 निरीक्षकों की भर्ती ही नहीं की गई है। इससे विभाग पर बुरा असर हो रहा है। इस वजह भर्ती करने की मांग की जा रही थी।

    जिस पर enavabharat.com ने सबसे पहले मुद्दा उठाया था। जिसे स्थायी समिति की बैठक में आवाज उठाई गई थी। तब अतिरिक्त आयुक्त द्वारा भरोसा दिलाया गया कि ठेके पर कर्मी लिए जाएंगे। इसके अनुसार अब अतिक्रमण विभाग द्वारा 45 सहायक अतिक्रमण निरीक्षक 9 माह के लिए ही लिए जायेंगे। इसके लिए महानगरपालिका को 92 लाख की लागत आएगी। ऐसी जानकारी अतिक्रमण विभाग द्वारा दी गई। 

    173 निरीक्षकों के पद रिक्त 

    इस विभाग का काम अधिक सक्षम तरीके से और तेजी से होने के लिए महानगरपालिका प्रशासन और राज्य सरकार की ओर से सेवा नियमावली के तहत 189 पदों कें मंजूरी दे दी गई थी। उसमें से 22 पद ही भरे गए है। आज भी 173 निरीक्षकों के पद रिक्त पड़े है। यह नियमावली 2014 साल में बनायी गयी है। इसमें अतिक्रमण निरीक्षक, सहायक अतिक्रमण निरीक्षक, विभागीय निरीक्षक और विभागीय अतिक्रमण अधकारी का समावेश है। 2014  से विभाग द्वारा मांग की जा रही है, इन पदों की भर्ती की जाए। पथारियों को लाइसेन्स देना जैसे कामों के साथ ही अब ऑनलाइन शिकायत, सेवा अधिकार कानून, जैसे सभी कामों का भी भार इन लोगों पर डाल दिया गया है। इसलिए अतिक्रमण विभाग का काम छोड़कर इसी कामों में ये लोग व्यस्त है। इससे विभाग पर बुरा असर हो रहा है।  कोरोना कालावधि में अतिक्रमण की कार्रवाई करनी पड़ती है, तब इसमें से कई लोग इसको लेकर उदासीन नजर आते है। अतिक्रमण विभाग द्वारा इसको लेकर 13 जनवरी को इससे सम्बंधित प्रस्ताव तैयार किया था। लेकिन इस पर कोई चर्चा नहीं हो पाई थी।  

    ठेके पर लिए जाएंगे कर्मी 

    अतिक्रमण विभाग द्वारा मांग की गई थी ये कर्मी ठेके पर लिए जाए।  लेकिन प्रतिसाद न मिलने से प्रस्ताव वैसे ही लंबित था। उसको लेकर enavabharat.com ने आवाज उठाई थी। उसके बाद हाल ही में स्थायी समिति में भी आवाज उठाई गई। अतिरिक्त आयुक्त द्वारा जवाब आया था कि तत्काल ठेके पर कर्मी लिए जाएंगे। इसके अनुसार करीब 45 सहायक अतिक्रमण निरीक्षक लिए जाएंगे।  सहायक अतिक्रमण निरीक्षक 9 माह के लिए ही लिए जायेंगे। इसके लिए महानगरपालिका को 92 लाख की लागत आएगी।  ऐसी जानकारी अतिक्रमण विभाग द्वारा दी गई।