PMPML E Bus

    Loading

    पुणे: आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर (Atmanirbhar) होने के लिए पीएमपीएमएल (PMPML) ने कुछ निर्णय लिए हैं। पीएमपी (PMP) के डिपो, पार्किंग आदि के लिए उपयोगी प्रमुख 11 जगहों का पीपीपी (PPP) तर्ज पर कमर्शियल दृष्टिकोण से विकसित करने के लिए संचालक मंडल ने अनुमति दी है। साथ ही डेढ़ हजार बस स्टॅपों को बीओटी तर्ज पर निर्माण करने योजना बनाई गई है। 500 ई-बसों को जल्द ही बेडे में शामिल किया जाएगा। इसके अलावा चार्जिंग स्टेशनों का निर्माण किए जाने की जानकारी पीएमपीएमएलके प्रबंधकीय संचालक लक्ष्मीनारायण मिश्रा ने प्रेस सम्मेलन में दी। पीएमपीएमएल के संचालक मंडल की हाल ही में बैठक हुई। निगम के प्रबंधकीय संचालक लक्ष्मीनारायण मिश्रा ने संचालक मंडल के निर्णयों की जानकारी दी। 

    इस बैठक में पीएमपीएमएल ने आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर होने के लिए कुछ निर्णय लिए हैं। जिसमें पुणे, पिंपरी-चिंचवड और पास के ग्रामीण क्षेत्र के यात्रियों को सुविधा देने और आर्थिक स्त्रोत बढ़ाने के दृष्टि से 1 हजार 500 बस शेल्टर्स विज्ञापन के बदले बीओटी तर्ज पर लेने का निर्णय लिया गया है, उसके लिए निविदा भी निकाली गई है। साथ ही निगम के डिपो, पार्किंग आदि के लिए उपयोगी 11 जगह व्यापारी तर्ज पर विकसित करने के लिए संचालक मंडल ने अनुमति दी है। कुल मिला कर 41 एकड़ जमीन है। इन सभी के माध्यम से निगम को उत्पन्न हुआ तो किसी से आर्थिक निधि की जरूरत नहीं पड़ेगा, यह दावा किया गया है।

    डिपो में ऑटोमैटिक फेयर कलेक्शन सिस्टम पर अमल

    ईबिक्स सॉफ्वेयर में तकनीकी खामियों को सुधारने के लिए अवधि बढ़ाने, स्वारगेट, नतावाड़ी और कोथरूड सहित शेष 10 डिपो में ईबिक्स द्वारा ऑटोमैटिक फेयर कलेक्शन सिस्टम अमल में लाने का निर्णय लिया गया है। उसके साथ 10 वर्ष के उपर आयु वाले डीजल और सीएनजी बसों का इलेक्ट्रिक बसों में रूपांतरित करना। निगम के डिपो, बस स्टेशन, एमिनिटी स्पेस साथ ही प्रॉमिनंट जगह के 7 स्थानों पर पब्लिक चार्जिंग स्टेशन की ठेकेदारों द्वारा निर्माण करना। ई-वाहनों को प्रोत्सहित करने के लिए इलेक्ट्रिक बस पीएमपीएमएल की प्रतिकृति स्वारगेट चौक में लगाना। उसके साथ बीआरटी कॉरिडॉर में प्रत्येक चौक में बूम बैरियर लगाना, 500 ई-बसों को जल्द ही सेवा में लाना, निगम के सूचना और तकनीकी सलाहकार ई एण्ड वाई ने तैयार किए बिजनेस प्लान पर अमल करना आदी निर्णय लिए गये।

    ठेकेदारों को 99 करोड़ 93 लाख देने की नौबत

    पीएमपीएमएल पर ठेकेदारों को लगभग 99 करोड़ 93 लाख 14 हजार रुपये देने की नौबत आ गई है। पीएमपीएमएल के संचालक मंडल ने प्राधिकरण के निर्णय का आधार लेकर 6 बसों की आपूर्ति करने वाले ठेकेदारों की यह रकम देने का निर्णय लिया है। पुणे और पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका जब भी निधि उपलब्ध कराएगी, उसके अनुसार ठेकेदारों को रकम दी जाएगी।