froud
FILE- PHOTO

    Loading

    पुणे: निवेश (Investment) किए गए पैसे दो महीने में दोगुना (Double) कर देने का झांसा देकर 570 दिव्यांग (Divyang) लोगों के साथ ठगी (Cheating) किए जाने का एक चौंकाने वाला मामला पुणे (Pune) में सामने आया है। खास बात यह है कि इस मामले का आरोपी भी दिव्यांग हैं। पुलिस ने उसके साथ 6 लोगों को गिरफ्तार किया है। जांच में पता चला है कि आरोपी ने कुछ निवेशकों को उनके निवेश किए गए पैसों से ज्यादा पैसे दिए हैं। वह अतिरिक्त पैसे पुलिस के पास जमा कराने की अपील करते हुए पुलिस ने चेतावनी दी है कि जो पैसे वापस नहीं करेंगे उन पर कार्रवाई की जाएगी।

    इस मामले में गिरफ्तार किए गए आरोपियों में सुयोग सुधीर मेहता (23), अभिझर सैफुद्दीन घोडनदीवाला (32), प्रदीप महारुद्र कोलते (29), चंचल सुयोग मेहता (32), धनंजय सुदामराव जगताप (35) का समावेश है। इस मामले में हर्षल शांताराम पिंजण (40) ने शिवाजी नगर पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई है। आरोपी अभी येरवडा जेल में बंद है। इस मामले में जांच कर आर्थिक क्राइम ब्रांच ने की है। 

    आरोपी ने बनाई कंपनियां

    पुलिस की जांच के दौरान पता चला कि आरोपी ने सुयोग एंड अभी इंटरप्राइजेज और प्लैटिनियम इंवेस्टमेंट एंड फाइनेंस ग्लोबल सॉल्यूशन नाम की कंपनी बनाई। कंपनी के बैंक खाते में साथ ही खुद के खाते में अलग-अलग राज्य के दिव्यांग लोगों से करोड़ों रुपए जमा किए। इसमें से कुछ रकम उन्होने फॉरेक्स ट्रेडिंग के लिए इस्तेमाल किया और कुछ रकम व्यक्तिगत खर्च के लिए इस्तेमाल किया। शुरुआत में इन्वेस्ट किए दिव्यांग लोगों को डबल रिटर्न देने के लिए कुछ पैसों का इस्तेमाल किया। आरोपी ने कई दिव्यांग इंवेस्टर और मित्र, रिश्तेदार को ज्यादा पैसे देने का खुलासा बैंक स्टेटमेंट में हुआ है।

    अब तक 12 लाख 27 हजार पैसे जमा हुए 

    इस बारे में पुणे आर्थिक क्राइम शाखा के पुलिस ने जांच में डिस्ट्रिक्ट जज पुणे नाम के डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से वापस की। वह डिमांड ड्राफ्ट पुणे पुलिस के माध्यम से जिला जज के पास जमा किया गया है। अब तक 12 लाख 27 हजार पैसे जमा हुए हैं। आर्थिक अपराध शाखा ने निवेशकों से अपील की है कि इस अपराध में आरोपी की ओर से जिस व्यक्ति, निवेशक को ज्यादा पैसे मिले हैं। वे DISTRICT JUDGE PUNE के नाम से डिमांड ड्राफ्ट जमा करें। जो इन्वेस्टर पैसे जमा नहीं करेंगे तो उन पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी, यह चेतावनी भी दी गई है।