Policeman hit couple with vehicle, case registered

    Loading

    पुणे: पिछले कुछ सालों में निजी और अवैध साहूकारी (Illegal Moneylender) करनेवालों की भरमार हो गई है। निजी साहूकारों की ओर से मनमाने ब्याज (Interest) के साथ कर्ज (Loan) की वसूली के लिए तगादा किया जाता है। साहूकारों की ओर से ब्याज वसूली के संदर्भ में पुलिस (Police) के पास कई शिकायतें आ रही हैं। इसके चलते निजी साहूकारी पर रोक लगाने के लिए पुणे पुलिस (Pune Police) ने हेल्पलाइन (Helpline) शुरू की है। इसे बहुत अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। इस पर अब तक आयी 12 शिकायतों में से 7 शिकायतों में एफआईआर (FIR) दर्ज हो चुका है। 

    पुणे शहर में प्राइवेट साहूकारों द्वारा आर्थिक परेशानी में घिरे लोगों को 5 से 50 प्रतिशत दर पर कर्ज दिया जाता है। उसके बाद ये साहूकार पठानी तरीके से ब्याज वसूली कर कर्जदारों का आर्थिक शोषण करते हैं। ब्याज के पैसे देने में देरी हुई तो कर्जदार के परिवार वालों को भी परेशान किया जाता है। लिया गया कर्ज और ब्याज वापस करने में कर्जदारों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है। नौकरी और उद्योग धंधे से मिले रकम साहूकार के जेब में जाने की शिकायत पुलिस कमिश्नर अमिताभ गुप्ता के कानों तक आई। इसके बाद उन्होंने अवैध साहूकारी करनेवालों पर लगाम कसने की शुरुआत की।

     कर सकते हैं व्हाट्सअप पर शिकायत

    पुणे पुलिस की ओर से साहूकारी करनेवालों की जानकारी देने के लिए लोग हेल्पलाइन नंबर 9145003100 उपलब्ध कराया गया है। इस नंबर पर शुरू व्हाट्सअप पर शिकायत कर सकते हैं। साथ ही यह नंबर सोशल मीडिया पर जारी किया गया था। उसके बाद इस पर 12 से अधिक शिकायतें आईं है। हेल्पलाइन पर आए शिकायतों की जांच पुलिस उपायुक्त के माध्यम से की जाती है। उसके बाद अवैध साहूकारी करनेवालों पर कार्रवाई की जाती है। 

     पुणे ग्रामीण से एक साहूकार को किया गिरफ्तार

    पिछले महीने में आए शिकायतों में से 7 साहूकारों के खिलाफ मामला दर्ज कर उन्हें हथकड़ी लगाई गई है। इन साहूकारों के खिलाफ महाराष्ट्र साहूकारी कानून की धारा और भारतीय दंड संहिता की धारा के अंतर्गत कार्रवाई की गई। वहीं पुणे ग्रामीण पुलिस की सीमा में एक साहूकार को गिरफ्तार कर ग्रामीण पुलिस के हिरासत में दिया गया है। पुणे पुलिस के क्राइम ब्रांच के फिरौती विरोधी दस्ते की ओर से कार्रवाई शुरू है। अवैध साहूकारी करने की जानकारी देने के लिए उपलब्ध कराए गए हेल्पलाइन का फायदा होते दिख रहा है। 

    शहर में अवैध साहूकारी कर आम लोगों से ज्यादा से ज्यादा ब्याज वसूल करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने की मुहिम हाथ में ली है। इसके लिए हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध कराया गया है। इस नंबर पर आए शिकायतों की जांच कर प्राइवेट साहूकारों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। यह कार्रवाई आगे भी ऐसे ही जारी रहेगी।

    -अमिताभ गुप्ता,पुलिस कमिश्नर, पुणे