Bullet
File Photo

    Loading

    पिंपरी: शहर में तेज आवाज करने वाले बुलेट साइलेंसरों (Bullet Silencers) पर कार्रवाई के लिए पिंपरी-चिंचवड यातायात पुलिस (Pimpri-Chinchwad Traffic Police) ने विशेष अभियान (Special Campaign) चलाकर 195 बुलेट सवारों के खिलाफ कार्रवाई की। साइलेंसर बदलकर गगनभेदी आवाज करने वाले इन बुलेट चालकों पर एक लाख 99 हजार 500 रुपए का जुर्माना (Fine) लगाया गया।

    पिंपरी-चिंचवड शहर में ध्वनि प्रदूषण को नियंत्रण में रखने के लिए प्रशासन द्वारा तरह-तरह के उपाय किए जा रहे हैं। इसके लिए पिंपरी-चिंचवड पुलिस ने पटाखे फोड़ने और डीजे बजाने पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। हालांकि बुलेट के साइलेंसर बदल कर के पटाखे फोड़ने जैसी गगनभेदी आवाजवाले वाहन चालकों की मनमानी जारी है। ऐसे अनियंत्रित बुलेट सवारों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। दिवाली के दौरान भी ऐसे बुलेट सवारों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की गई। उसके बाद ट्रैफिक पुलिस ने विशेष अभियान चलाकर फिर से बुलेट सवारों के खिलाफ कार्रवाई की।

    साइलेंसर बदलकर पटाखों की तरह करते हैं आवाज 

    यातायात विभाग के सहायक पुलिस आयुक्त सतीश माने ने कहा कि दुपहिया और चौपहिया वाहनों को सजाते समय कुछ लोग वाहन के मूल स्वरूप को बदल देते हैं। इसके लिए कुछ हिस्सों में बदलाव किया जाता है। यह वाहन के मूल डिजाइन को बदल देता है। नतीजतन, ध्वनि और वायु प्रदूषण हो सकता है। वाहन के मूल डिजाइन को बदलना कानून के तहत अपराध है। ऐसे वाहन चालकों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई करती है। वाहन चालकों को नियमों का पालन करना चाहिए।  नियमों का उल्लंघन करने पर कार्रवाई की जाएगी। कुछ बुलेट सवार साइलेंसर बदलकर पटाखों की तरह कर्कश आवाज करते हैं। इससे बुजुर्गों, महिलाओं और बच्चों को परेशानी हो रही है, सार्वजनिक शांति भंग होती है। साथ ही अन्य वाहन चालकों का ध्यान भंग होता है और दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। इसलिए ऐसे प्रकारों से बचना चाहिए।