Water
Pic: Social Media

Loading

सोलापुर: महानगरपालिका कमिश्नर शीतल तेली-उगले ने कम से कम एक दिन के लिए सोलापुर शहर (Solapur City) में पानी की आपूर्ति (Water Supply) सुनिश्चित करने के लिए युद्ध स्तर पर अपने प्रयास जारी रखे हैं। अब हर तीन दिन में पानी देने की योजना बनाई गई है। 1 जून को इसका परीक्षण (Testing) होगा और 15 जून से ट्विन सोलापुर, विडी घरकुल, गांधी नगर, सत रास्ता क्षेत्र जैसे अधिकांश स्थानों पर हर तीन दिन में पानी की आपूर्ति करने का विजन हैं।

औज बांध से पानी सोरेगांव लाया जाता है। वहां से सोलापुर में ‘एमबीआर’ (एलिवेटेड मेन रिजर्वोइयर) में पंप किया जाता है। उसके बाद मेडिकल पंप हाउस पर 175 एचपी के दो हौज और 90एचपी के दो हौज में पानी जमा किया जाता है। उस पंप से ऊंचे जलस्रोतों को भरा जाता है, लेकिन अब मेडिकल पंप हाउस बंद होने के बाद सोलापुर में एमबीआर से सीधे सोरगांव से आने वाले पानी को टंकियों में छोड़ा जाएगा, ताकि हर तीन दिन में पानी की आपूर्ति की जा सकें, इसके लिए कार्य योजना तैयार की गई है।

मेडिकल पंप हाउस रहेगा बंद

खासकर मेडिकल पंप हाउस को बंद करने से समय और खर्च की बचत होगी। साथ ही हर तीन दिन में जलापूर्ति हो सकेगी। दूसरी ओर पंप हाउस पुराना होने के कारण इसकी क्षमता कम हो गई है। नए बदलाव के अनुसार साधुवासवानी (मेडिकल पंप हाउस) स्थित पंप हाउस बंद रहेगा। पानी सीधे टंकियों में डाला जाएगा। इसलिए अंदाजा लगाया जा रहा है कि पानी विडी घरकुल तक पहुंचेगा। गांधी नगर, सत रास्ता में टंकियां सीधे एमबीआर से भरी जाएंगी। इसलिए नागरिकों को हर तीन दिन में पानी मिलेगा। दूसरे चरण में नेहरू नगर और आदित्य नगर क्षेत्रों में जलापूर्ति में सुधार किया जाएगा। महानगरपालिका के अपर आयुक्त संदीप कारंजे, लोक स्वास्थ्य अभियंता विजय कुमार राठौड़, उपअभियंता व्यंकटेश चौबे, नीलकंठ मठपति, सहायक अभियंता रऊफ सरकाजी, देवा मडगुंडी, अपर अभियंता बाबा नागरे, सुनील होमकर, सभी संबंधित इंजीनियरिंग टीमों ने शहर की जलापूर्ति में सुधार के लिए प्रयास जारी रखें हैं।