PIMPRI POLITICS

    Loading

    पिंपरी: बीजेपी विधायक लक्ष्मण जगताप (BJP MLA Laxman Jagtap) के देहांत के बाद रिक्त हुई चिंचवड़ विधानसभा की सीट के लिए उपचुनाव की घोषणा हो गई है। इसी के साथ सोशल मीडिया (Social Media) पर रणसंग्राम छिड़ गया है। यहां से जगताप के भाई और पूर्व नगरसेवक शंकर जगताप (Shankar Jagtap) को बीजेपी का टिकट मिलने की संभावना है। पार्टी का प्रयास है कि यह उपचुनाव निर्विरोध हो। हालांकि बीजेपी की इन कोशिशों में खलल पड़ती नजर आ रही है। पिछले विधानसभा चुनाव में जगताप को कड़ी टक्कर देनेवाले शिवसेना (ठाकरे गुट) के राहुल कलाटे (Rahul Kalate) के बाद राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की ओर से नाना काटे ने मैदान में उतरने के संकेत दिए हैं।

    राज्य में दिवंगत विधायक या सांसद की रिक्त सीट पर उपचुनाव में उनके परिवार के सदस्यों को निर्विरोध चुनने का प्रयास किया जाता है। हालिया मुंबई में विधानसभा के उपचुनाव में भी इसकी कोशिश हुई। हालांकि कुछ सालों में कोल्हापुर, नांदेड, पंढरपुर के विधानसभा उपचुनावों में बीजेपी ने प्रत्याशी उतारे थे। 

    राहुल कलाटे ने बीजेपी को दी थी कड़ी टक्कर 

    अब ऐसा प्रतीत हो रहा है कि चिंचवड़ विधानसभा के उपचुनाव में भी इसकी पुनरावृत्ति विपक्षी दलों द्वारा की जाएगी। इसकी झलक सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे पोस्ट्स से देखने को मिल रही है। पिछले विधानसभा चुनाव में सभी विपक्षी दलों का समर्थन प्राप्त कर निर्दलीय चुनाव लड़नेवाले शिवसेना के बागी राहुल कलाटे ने भाजपा को कड़ी टक्कर दी थी। उनके समर्थकों द्वारा ‘लक्ष्य विधानसभा’ के पोस्ट वायरल कर पुनः भाजपा को चुनौती देने के लिए कमर कस ली है।

     नाना काटे ने भी उपचुनाव के मैदान में उतरने के दिए संकेत 

    शिवसेना (ठाकरे गुट) के राहुल कलाटे के बाद राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के पूर्व नगरसेवक और पूर्व विपक्षी नेता नाना काटे ने भी उपचुनाव के मैदान में उतरने के संकेत दिए हैं। उनके समर्थकों ने ‘राजा का बेटा राजा नहीं बनेगा, राजा वही बनेगा जो काबिल होगा’ पोस्ट वायरल करने शुरू कर दिए हैं। नाना काटे के मैदान में उतरने के संकेत मिलने से चिंचवड़ विधानसभा का उपचुनाव त्रिकोणीय होगा। पिछले विधानसभा चुनाव में जगताप और कलाटे के बीच जोरदार टक्कर हुई थी। तब जगताप की मार्जिन काफी कम हो गई थी, जिससे जगताप की जीत से ज्यादा कलाटे की हार चर्चा में थी। अब 27 फरवरी के उपचुनाव में चिंचवड़ विधानसभा का नया विधायक पिंपले गुरव से मिलेगा या वाकड या पिंपले सौदागर से मिलेगा? यह देखना दिलचस्प होगा।