Vintage Car

    Loading

    पुणे: अहमदनगर (Ahmednagar) के एक छोटे से गांव निंभारी (Nimbhari) के निवासी 21 वर्षीय युवक युवराज पवार (Yuvraj Pawar) ने अनोखा आविष्कार करते हुए एक विंटेज कार (Unique Vintage Car)  बनाई है और वह भी इलेक्ट्रिक पर चलने वाली। युवराज को बचपन से ही नए-नए आविष्कार करने की चाहत थी। उनकी यह चाहत अब जाकर रंग लाई है।

    गौरतलब है कि युवराज पवार इस समय काशीबाई नवले कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग के मैकेनिकल इंजीनियरिंग के छात्र है, लेकिन उनके दिमाग में हमेशा कुछ ना कुछ आविष्कार करने की बातें हमेशा चलती थी। इन्हीं आविष्कारों की कड़ी में उन्होंने अब तक विभिन्न संयंत्र बनाए हैं। इस तरह की विंटेज कार को बनाने के लिए उन्होंने वर्ष 2020 में बेकार चीजों का इस्तेमाल करना शुरू किया। इस समय वे इसी तरह के जुगाड़ से उन्होंने किसानों के लिए बुआई मशीन भी बनाई है, जिसके ऑर्डर उन्हें मिल रहे है।

    विंटेज कार को दिया ‘युवराज 3.O’ नाम

    युवराज ने कहा कि विभिन्न तरह के संयंत्रों को बनाने में मेरी पहली सी रुची थी। विंटेज कार का बचपन से ही आकर्षण और वर्षों का सपना था, जो अब जाकर पूरा हुआ है। युवराज कहते हैं कि उन्होंने इस कार को किसी दूसरी कार से प्रेरणा लेकर नहीं बनाया है। उन्होंने बिना किसी प्लानिंग के कार बनाना शुरू किया और इसे मनचाहा लुक दे दिया। इस होममेड विंटेज कार को उन्होंने ‘युवराज 3.O’ नाम दिया है। युवराज अपने गांव में ही एक वर्कशॉप बनाकर काम कर रहे हैं और अपने साथ-साथ, गांव के युवाओं को भी काम दे रहे हैं। अपने गांव के कई युवाओं सहित वह आज देश भर के युवाओं को कुछ नया सोचने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।