पुणे हवाई अड्डे में बढ़ा एयर ट्रैफिक, अनलॉक होते ही लोगों ने शुरू की हवाई यात्राएं

    Loading

    पुणे. कोरोना (Corona) के बढ़े संक्रमण के कारण पुणे हवाई अड्डे (Pune Airport) से हवाई यात्राएं बाधित हुई थीं। कोरोना को बढ़ने से रोकने के लिए यह उपाय किया गया था, लेकिन जैसे-जैसे संक्रमण  (Infection) और मरीजों (Patients) की संख्या कम होने लगी यातायात खोला जाने लगा। जिसके चलते कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर (Second Wave) में मरीजों की संख्या कम होते ही, पुणे हवाई अड्डे पर यात्रियों की संख्या बढ़ गई है। पुणे में हवाई यात्रा में पिछले सप्ताह की तुलना में काफी वृद्धि देखी गई है। 

    इसके कारण एयरलाइंस ने दैनिक शेड्यूल में कुछ और उड़ानें जोड़ दी हैं। नतीजतन, हवाई अड्डे से उड़ान की संख्या मई माह में जो 26 थी वह जून में लगभग 46 उड़ानें प्रति दिन हो गई है। हवाई अड्डे के अधिकारियों ने कहा कि हमें उम्मीद है कि आने वाले हफ्तों में यात्री गतिविधि में सुधार होगा। जैसे-जैसे संक्रमण कम होगा और अधिक लोग यात्रा करने के लिए टिकट खरीदेंगे और उड़ानों की संख्या बढ़ेगी।

    धीरे-धीरे बढ़ रहे यात्री 

    पुणे हवाई अड्डे के निदेशक कुलदीप सिंह ने कहा कि हम कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के घटने और कारोबार खुलने के बाद से फुटफॉल और फ्लाइट ऑपरेशंस की बढ़ती स्थिति को ध्यान से देख रहे हैं। पुणे हवाई अड्डे से प्रस्थान करने और आने वाली उड़ानों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। 17 मई को पुणे हवाई अड्डे पर 13 आगमन और 14 प्रस्थान थे। उस दिन विभिन्न शहरों से 650 यात्री पुणे पहुंचे, जबकि 746 यात्री हवाईअड्डे से अपने गंतव्य के लिए रवाना हुए। वहीं मध्य जून में लगभग 2300 यात्री पुणे हवाई अड्डे आये और 1800 से अधिक ने यहां से उड़ान भरी। सिंह ने कहा कि पूर्व-महामारी यातायात की तुलना में ये संख्या बहुत कम है। हालांकि पुणे हवाई अड्डा एक वायुसेना स्टेशन पर एक सिविल एन्क्लेव है, हर दिन लगभग 75 आगमन और लगभग इतनी ही संख्या में प्रस्थान हवाई जहाजों की संख्या है।