Gharkul Yojana

    Loading

    पिंपरी: पिंपरी-चिंचवड (Pimpri-Chinchwad) में प्राधिकरण सेक्टर संख्या 17 और 19 चिखली में कार्यान्वित घरकुल योजना भवन (Gharkul Yojana Bhavan) में फ्लैटों (Flats) का कम्प्यूटरीकरण ड्रा (Draw) पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका कमिश्नर राजेश पाटिल (Commissioner Rajesh Patil) द्वारा चिंचवड में स्लम उन्मूलन और पुनर्वास कार्यालय में निकाला गया। पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका ने केंद्र सरकार और राज्य सरकार के सहयोग से 143 भवनों में 6,006 फ्लैट पहले ही उन लाभार्थियों को आवंटित कर दिए हैं, जिन्होंने प्राधिकरण सेक्टर नंबर 17 और घरकुल योजना (Gharkul Plan) के तहत निर्मित भवनों में बैंक ऋण स्वीकृत किया है या नकद जमा किया है। 

    शेष भवनों में कुल 84 लाभार्थियों को कम्प्यूटरीकृत ड्रा के माध्यम से फ्लैट आवंटित किए गए हैं। इन पात्र लाभार्थियों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के साथ-साथ नेत्रहीन, विकलांग और महिलाएं शामिल हैं। पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका कमिश्नर राजेश पाटिल ने कहा कि महानगरपालिका सरकार के निर्णय के अनुसार अच्छी गुणवत्ता वाले मकान उपलब्ध कराकर पात्र लाभार्थियों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने के अपने प्रयास जारी रखेगा। सभी पात्र लाभार्थियों को बेहतर आवास उपलब्ध कराने के लिए भविष्य में फ्लैट उपलब्ध कराए जाएंगे। 

    महानगरपालिका ने सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास किया

    कमिश्नर ने कहा कि महानगरपालिका ने इन फ्लैटों में सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास किया है। लॉटरी में पात्र हितग्राहियों को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए नगर निगम प्रयास करेगा। लाभार्थियों को उनके द्वारा प्राप्त फ्लैटों का उचित उपयोग करने की आवश्यकता है। कमिश्नर पाटिल ने कहा कि वे अपने परिसर को साफ-सुथरा रखने का ध्यान रखें। जगह को साफ सुथरा रखने के लिए हमें मिलकर काम करने की जरूरत है। इसके लिए सभी को अपनी भूमिका जिम्मेदारी से निभानी चाहिए, यह अपील भी कमिश्नर ने की। इस अवसर पर अपर आयुक्त उल्हास जगताप, झुग्गी उन्मूलन और पुनर्वास विभाग के सक्षम प्राधिकारी और सहायक आयुक्त अन्ना बोडडे, प्रशासनिक अधिकारी श्रीकांत कोलप, कार्यपालक अभियंता शिरीष पोरेदी आदि उपस्थित थे।