pawana dam

    Loading

    पिंपरी : पिंपरी-चिंचवड (Pimpri-Chinchwad) शहर के लिए 15 दिन में 100 एमएलडी पानी उपलब्ध होने की घोषणा महानगरपालिका कमिश्नर और प्रशासक राजेश पाटिल (Rajesh Patil) ने किया है। इस पर बीजेपी के प्रदेश प्रवक्ता एकनाथ पवार (Eknath Pawar) ने एक बयान जारी कर इसका श्रेय बीजेपी (BJP) को देने की कोशिश की है। उन्होंने कहा कि, बीजेपी के शासनकाल में ही आंध्रा बांध से 100 एमएलडी पानी (Pani) मंजूर किया गया। इस योजना के पूरी होने से महानगरपालिका में समाविष्ट गांवों की प्यास बुझेगी। इस योजना का श्रेय केवल बीजेपी को ही जाता है।

    500 एमएलडी पानी लेने के बावजूद शहर में पानी की आपूर्ति कम 

    पिंपरी-चिंचवड शहर को प्रतिदिन पवना बांध से पानी की आपूर्ति की जाती है। बढ़ती आबादी के कारण शहर में पानी की आपूर्ति कम हो रही है। इसलिए, एक बंद जलमार्ग की योजना बनाई गई थी। लेकिन मावल के स्थानीय किसानों ने इसका विरोध किया। उनके आंदोलन को तत्कालीन महाविकास आघाडी सरकार द्वारा निकाल दिया गया था। इसलिए बंद जलमार्ग योजना को बंद करना पड़ा। पवना बांध से प्रतिदिन 500 एमएलडी पानी लेने के बावजूद शहर में पानी की आपूर्ति कम हो रही है।

    आंध्रा योजना से 100 एमएलडी पानी मिलेगा

    इस बीच, पिंपरी-चिंचवड शहर की जलापूर्ति को सुव्यवस्थित करने के लिए बीजेपी शासन के दौरान तत्कालीन जल संसाधन मंत्री गिरीश महाजन द्वारा आंध्र योजना के 100 एमएलडी और भामा-आस्केड योजना के 167 एमएलडी के कुल 267 एमएलडी को मंजूरी दी गई थी। इसके लिए विधायक लक्ष्मण जगताप और विधायक महेश लांडगे ने भी योजना को मंजूरी दिलाने के लिए बार-बार संपर्क किया। इसलिए पिंपरी-चिंचवड शहर को आंध्रा योजना से 100 एमएलडी पानी मिलेगा, जिससे शामिल गांवों की प्यास बुझेगी। इसमें मोशी, चा-होली, दुदुलगांव, वाडमुखवाड़ी और भोसरी के कुछ हिस्सों को फिर से पीने योग्य पानी मिलेगा। इसलिए पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका के प्रशासन ने आंद्रा योजना का काम फिर से शुरू कर दिया है। अगले एक पखवाड़े में उस योजना का पानी शामिल गांवों के नागरिकों को दिया जाएगा। इस जलापूर्ति योजना का पूरा श्रेय भारतीय जनता पार्टी को जाता है। प्रदेश प्रवक्ता पवार ने अपील की है, कि प्रशासन उस योजना का श्रेय न लें।