Jumbo covid Hospital closed

    Loading

    पिंपरी: पिंपरी-चिंचवड़ शहर (Pimpri-Chinchwad City) में कोरोना (Corona) की तीसरी लहर (Third Wave) में मरीजों (Patients) की संख्या बढ़ी। हालांकि, इसमें लक्षणों वाले मरीजों का अनुपात बहुत कम है।  80 से 85 प्रतिशत मरीज घर पर ही ठीक हो जाते रहे हैं। इसलिए तीसरी लहर में जंबो कोविड अस्पताल (Jumbo Covid Hospital) की जरूरत नहीं पड़ी। अब जब कोरोना की तीसरी लहर थम गई है। नतीजतन, पिंपरी नेहरू नगर के अन्नासाहेब मगर स्टेडियम के मैदान में बने जंबो कोविड अस्पताल को स्थायी रूप से बंद (Closed) कर दिया गया है। इस अस्पताल का संचालन करनेवाले ठेकेदार को सामग्री हटाने के निर्देश दिया गया हैं।

    पिंपरी-चिंचवड़ शहर में 10 मार्च, 2020 को कोरोना संक्रमण शुरू हुआ। इस दिन भर्ती हुए तीन मरीजों और उसके बाद मिले मरीजों का इलाज महानगरपालिका के वाईसीएम अस्पताल में किया गया। इसके लिए अलग से कमरा शुरू किया गया था। हालांकि, जैसे-जैसे मरीजों की संख्या बढ़ती गई, वैसे-वैसे और बेड और ऑक्सीजन की जरूरत भी बढ़ती गई। मरीजों को महानगरपालिका के नए भोसरी और पिंपरी के नए जीजामाता अस्पतालों में भर्ती कराया गया। हालांकि, बेड की कमी के कारण, जिला प्रशासन, पीएमआरडीए और महानगरपालिका ने नेहरू नगर के अन्नासाहेब मगर स्टेडियम के मैदान में 800 बेडवाला जंबो अस्पताल स्थापित किया। इसका उद्घाटन 25 अगस्त, 2020 को हुआ था। 

    तीसरी लहर में नहीं पड़ी खास जरुरत

    इसके बाद महानगरपालिका ने एक निजी संगठन के सहयोग से ऑटो क्लस्टर में 200 बिस्तरों वाला जंबो अस्पताल शुरू किया। तब से लेकर अब तक कोविड की तीन लहरें आईं और गईं। दूसरी लहर थमने के बाद दोनों अस्पतालों को इलाज के लिए बंद कर दिया गया। इस बार पीएमआरडीए के बजाय, महानगरपालिका ने नेहरू नगर जंबो अस्पताल के नियंत्रण के लिए एक निजी कंपनी के साथ एक समझौता किया था। हालांकि, यहां इलाज बंद कर दिया गया था। तीन महीने का ही किराया दिया गया। दिसंबर 2021 में कोरोना की तीसरी लहर आई। इसलिए संबंधित संस्था को दो माह का विस्तार दिया गया। अन्य मरीजों के लिए वाईसीएम खोल कर कुछ मरीजों का इलाज जंबो अस्पताल में किया गया। तीसरी लहर में इसकी ज्यादा जरूरत नहीं थी।

    ठेकेदार को टेंट और अन्य सामग्री हटाने के लिए कहा गया 

    अब तीसरी लहर थम गई है और मरीजों की संख्या 50 पर आ गई है। इसके अलावा महानगरपालिका के नई जीजामाता, नई थेरगांव, आकुर्दी में नई भोसरी, कुटे अस्पताल पूरी क्षमता से शुरू किए गए हैं। इसलिए नेहरू नगर जंबो कोविड अस्पताल एक मार्च से स्थायी रूप से बंद किया गया है। संबंधित ठेकेदार को अस्पताल के निर्माण में लगे टेंट और अन्य सामग्री को हटाने के लिए कहा गया है। नेहरू नगर के जंबो कोविड अस्पताल में 800 बेड थे। इनमें से 600 बेड ऑक्सीजन के लिए और 200 बेड आईसीयू और वेंटिलेटर के लिए थे। ये सभी बेड महानगरपालिका के न्यू जीजामाता, न्यू थेरगांव, न्यू भोसरी और कुटे अस्पतालों को उनकी क्षमता के अनुसार उपलब्ध कराए गए हैं। जंबो अस्पताल परिसर में स्थापित ऑक्सीजन उत्पादन परियोजना को भी दूसरे अस्पताल परिसर में स्थानांतरित किया जाएगा। इसके साथ ही चारों अस्पतालों में ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र स्थापित किए गए हैं।