पिंपरी-चिंचवड़ में एक और पुलिस थाना मंजूर, देहूरोड थाने का विभाजन कर बना रावेत थाना

    Loading

    पिंपरी. पुणे शहर (Pune City) और ग्रामीण पुलिस (Rural Police) के विभाजन के बाद अस्तित्व में आए पिंपरी-चिंचवड़ पुलिस आयुक्तालय (Pimpri-Chinchwad Police Commissionerate) में एक और पुलिस थाने (Police Station) को मंजूरी (Approval) मिल गई है। पिंपरी-चिंचवड आयुक्तालय के अंतर्गत देहुरोड पुलिस थाने (Dehurod Police Station) का विभाजन कर रावेत पुलिस चौकी का रूपांतरण पुलिस स्टेशन में करने को मंजूरी दी गई है। बीती शाम रावेत पुलिस स्टेशन के मंजूरी का आदेश गृह विभाग ने जारी करते हुए नए थाने के लिए मनुष्यबल उपलब्ध कराने और उसके खर्च को भी मंजूरी दी है।

    पिंपरी-चिंचवड पुलिस के कार्यक्षेत्र के अंतर्गत देहुरोड पुलिस स्टेशन का विभाजन कर रावेत पुलिस चौकी का रूपांतरण नए रावेत पुलिस स्टेशन में करने का प्रस्ताव प्रस्तुत किया गया था। इस प्रस्ताव को गृह विभाग ने मंजूरी दी है। नए से शुरू होनेवाले रावेत पुलिस स्टेशन के लिए एक पुलिस निरीक्षक, एक सहायक पुलिस निरीक्षक, तीन पुलिस उपनिरीक्षक, तीन सहायक पुलिस उपनिरीक्षक, 9 पुलिस हवलदार, 18 पुलिस नाईक, 35 पुलिस सिपाही कुल मिलाकर 71 पुलिस अधिकारी और कर्मचारी की नियुक्ति की जाएगी।

    सरकार ने दी 15 लाख 54 हजार 500 रुपये खर्च करने की मंजूरी

    फिलहाल रावेत पुलिस चौकी में एक सहायक पुलिस निरीक्षक, एक पुलिस उपनिरीक्षक, दो सहायक पुलिस उपनिरीक्षक, चार पुलिस हवलदार, चार पुलिस नाईक, 19 पुलिस सिपाही कुल 31 पुलिस अधिकारी और कर्मचारी कार्यरत हैं। बाकी के 40 पद उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने मंजूरी दी है। नए रूप से शुरू होनेवाले रावेत पुलिस स्टेशन के लिए 15 लाख 54 हजार 500 रुपये खर्च के लिए सरकार ने मंजूरी दी है। इसके साथ ही नए पुलिस थाने की सीमा निश्चित कर उसकी रिपोर्ट पेश करने का आदेश पुलिस महासंचालक को दिया है। रावेत पुलिस स्टेशन का निर्माण होने से पिंपरी- चिंचवड आयुक्तालय के कार्यक्षेत्र में एक और पुलिस थाने की संख्या बढ़ जाएगी। रावेत स्टेशन के निर्माण से अपराधियों पर नियंत्रण रखने में मदद होगी।