हर हाल में सरकार गिराने की कोशिश होगी नाकाम: शरद पवार

    Loading

    पिंपरी : ‘मैं फिर आऊंगा’ (मी पुन्हा येईन) का नारा लगानेवालों के स्वप्नभंग हो गए। इसलिए सरकारी यंत्रणा का दुरुपयोग कर महाराष्ट्र की महाविकास आघाडी सरकार (Maha Vikas Aghadi Govt.) को अस्थिर करने की कोशिश की जा रही है। हालांकि उनकी ये कोशिश हर हाल में नाकाम होगी। कितना भी दबावतंत्र का इस्तेमाल किया जाए, कितनी भी छापेमारी की जाए, महाविकास आघाडी सरकार अपना पांच वर्ष का कार्यकाल पूरा करेगी और अपने कामों से जनता का विश्वास जीतकर पुनः सत्ता में भी आएगी। यह विश्वास पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद पवार (Sharad Pawar) ने पिंपरी-चिंचवड़ (Pimpri-Chinchwad) में संवाददाताओं के साथ की गई बातचीत में जताया।

    आज चिंचवड में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के विधायक अण्णा बनसोडे के जनसंपर्क कार्यालय में विविध सरकारी योजनाओं की जानकारी और सहायता मध्यवर्ती केंद्र का उद्घाटन करने के बाद आयोजित संवाददाता सम्मेलन में शरद पवार ने भाजपा और केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने आरोप लगाया कि, जिन राज्यों में भाजपा की सरकार नहीं हैं, वहां और खासकर महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु जैसे राज्यों में ईडी, सीबीआई, इनकम टैक्स, एंटी नारकोटिक्स ब्यूरो जैसे सरकारी एजेंसी का दुरुपयोग कर सरकार अस्थिर बनाने की कोशिशें जारी हैं। इस मौके पर सांसद डॉ. अमोल कोल्हे, विधायक अण्णा बनसोडे, पूर्व विधायक विलास लांडे, वरिष्ठ नेता आजमभाई पानसरे, एनसीपी के शहराध्यक्ष संजोग वाघेरे, पूर्व महापौर योगेश बहल, महानगरपालिका में नेता प्रतिपक्ष राजू मिसाल, वरिष्ठ नगरसेवक नाना काटे उपस्थित थे। 

    भाजपा पर किया जोरदार हमला

    भाजपा पर हमला बोलते हुए शरद पवार ने कहा कि गैर भाजपा शासित राज्यों के जनप्रतिनिधियों को दबाव में रखने का काम शुरू है। केंद्र सरकार को देश की आम जनता से कोई सरोकार नहीं है। आए दिन महंगाई बढ़ रही है, ईंधन के दाम आसमान छू रहे हैं। राज्य सरकार ने कोयले के तीन हजार करोड़ रुपए नहीं चुकाए तो कोयले की आपूर्ति को रोक दी, जबकि जीएसटी के 35 हजार करोड़ केंद्र सरकार के पास बकाया है। फिर भी केवल राज्य सरकार पर दोषारोपण कर अपनी नाकामी छिपाने की कोशिश केंद्र सरकार कर रही है। केंद्रीय जांच एजेंसियों की छापेमारी कार्रवाई पर सवाल उठाते हुए शरद पवार ने कहा कि सीबीआई समेत केंद्रीय जांच एजेंसी को कार्रवाई के लिए राज्य सरकार से अनुमति की जरूरी है, मगर महाराष्ट्र के मामले में ऐसा होता नजर नहीं आ रहा। सत्ता का दुरुपयोग कर सीबीआई, ईडी, इनकम टैक्स, नार्कोटिक्स कंट्रोल जैसी एजेंसियों का दुरूपयोग कर राज्य सरकार अस्थिर बनाने की कोशिश की जा रही है।

    देवेंद्र फडणवीस पर साधा निशाना

    पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस Devendra Fadnavis पर निशाना साधते हुए पवार ने कहा कि ‘मैं फिर आऊंगा’ का नारा लगाकर सत्ता का सपना देखनेवालों का स्वप्नभंग हो गया। इसलिए सरकारी यंत्रणा के जरिए दबावतंत्र का इस्तेमाल किया जा रहा है। हालांकि यह सरकार कहीं हारेगी नहीं और पांच साल का कार्यकाल पूरा करेगी। 

    मैंने खुद उद्धव ठाकरे को बनाया सीएम

    फडणवीस द्वारा शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री बनने को लेकर की गई टिप्पणी का जवाब देते हुए पवार ने कहा कि महाविकास आघाडी सरकार की स्थापना में मेरी भूमिका भी थी। तीनों दलों के विधायकों की बैठक में मुख्यमंत्री के उम्मीदवार को लेकर चर्चा के दौरान तीन नाम सामने आए। तब मैंने खुद उद्धव ठाकरे के हाथ पकड़कर उनका हाथ उठाया और फिर उन्हें मुख्यमंत्री का उम्मीदवार घोषित किया। इसके बाद सभी ने सहमति दर्शाई। चूंकि शिवसेना के विधायकों की संख्या ज्यादा है ऐसे में अजीत पवार को मुख्यमंत्री बनाने की चर्चा निर्थक है, यह भी उन्होंने एक सवाल के जवाब में स्पष्ट किया। अजीत पवार की बहनों के घरों में इनकम टैक्स विभाग की पांच दिनों तक चली छापेमारी में कुछ हासिल नहीं हुआ है।