VEGETABLES-TRUCKS
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

    Loading

    पुणे: कृषि उपज बाजार समिति (APMC) शहर की सड़कों (Roads) पर टेंपो और ट्रकों की मात्रा को कम करने के लिए पुणे (Pune) के बाहर छोटे बाजार (Small Markets) खोलने की योजना बना रही है। पीएमआरडीए (PMRDA) और जिला प्रशासन को एपीएमसी से भूमि भूखंडों के लिए अनुरोध प्राप्त हुआ है। उप-बाजार बनाने के लिए एपीएमसी, पुणे महानगरपालिका (PMC) से सुविधाओं के लिए भूखंडों सम्बन्धी जानकारी लेने की भी योजना बना रहा है।

    वर्तमान में खड़की, मंजरी और गुलटेकड़ी मार्केट यार्ड में फल और सब्जियां लोड और अन-लोड की जा रही है। हर दिन 1,000 से अधिक वाहन इन स्थानों पर पहुंचते हैं, जिससे शहर के राजमार्गों पर यातायात बढ़ जाता है। 

    वाहनों के लिए पार्किंग के लिए जगह की मांग

    एपीएमसी के एक प्रतिनिधि के मुताबिक, समिति ने साष्टे गांव में बाजार बनाने के लिए जमीन अलग रखी है। सब्जियों और खाद्यान्नों को पहुंचाने वाली लॉरियों की पार्किंग के लिए मंजरी उप बाजार के पास जमीन अलग करने का अनुरोध किया गया है।

    केवल यात्रियों को शहर की सड़कों पर मिले अनुमति

    यातायात को कम करने के लिए केवल यात्रियों को शहर की सड़कों पर अनुमति दी जानी चाहिए। ट्रांसपोर्टरों ने सहमति व्यक्त की है कि फलों, सब्जियों और खाद्यान्नों के परिवहन के लिए शहर की सड़कों का उपयोग यातायात की समस्याओं को बढ़ा देता है। उनके अनुसार, उप-बाजार खोलने से शहर की सड़कों और राजमार्गों पर यातायात साफ हो सकता है।