Sarasbaug Chowpatty PUNE

    Loading

    पुणे: पुणे महानगरपालिका प्रशासन (Pune Municipal Administration) ने सारसबाग चौपाटी (Sarasbagh Chowpatty) का लुक बदलने का फैसला किया है। अगले कुछ दिनों में योजना को अंतिम रूप दिया जाएगा। मौजूदा चौपाटी अतिक्रमण (Encroachment ) और अस्वच्छता की स्थिति पैदा कर रही है। इसलिए अब पुणे महानगरपालिका प्रशासन चौपाटी के सभी स्टॉलों को अलग से डिजाइन करेगी। साथ ही इस सड़क का सौंदर्यीकरण कर नागरिकों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी।

    सारसबाग में सड़क के दोनों ओर खाने के स्टॉल, खिलौनों के स्टॉल है। महानगरपालिका ने इस क्षेत्र में 53 लोगों को स्टॉल लगाने की अनुमति दी है, लेकिन इन कारोबारियों ने स्टॉल को होटल में तब्दील कर दिया है। सड़क पर फर्श और शेड लगाकर कारोबार शुरू किए गए है। यहां के मजदूर भी यहीं रहते हैं। पुणे महानगरपालिका प्रशासन ने मई में कार्रवाई करके 53 स्टॉलों को सील कर दिया था। इसके बाद अतिक्रमण हटाकर सड़क खोली गई, लेकिन अब फिर से पहले की तरह अतिक्रमण हो रहा है।

    स्टॉलों को डिजाइन होगी आकर्षक

    पुणे महानगरपालिका के कमिश्नर ने सारसबाग चौपाटी के पुनर्गठन का निर्णय लिया है। सभी को एक ही तरह के स्टॉल दिए जाएंगे। इसके लिए आकर्षक डिजाइन बनाई जाएगी। प्रत्येक स्टॉल के सामने टेबल चेयर की सीमित सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। नागरिकों के घूमने के लिए एक पैदल मार्ग भी बनाया जाएगा। इसके कारण इस चौपाटी की सूरत बदल जाएगी।