exam
File Pic

    Loading

    पुणे : राज्य बोर्ड (State Board) द्वारा आयोजित 12वीं कक्षा की परीक्षा (12th Class Exam) के लिए आवेदन प्रक्रिया (Application Process) शुरू हो गई है। विभाग की ओर से वर्ष 2022 में महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाने वाली इस परीक्षा (Exam) के संदर्भ में यह जानकारी दी गई है।

    उल्लेखनीय हैं की 12वीं की परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले छात्र ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। हायर सेकेंडरी स्कूल या जूनियर कॉलेज के रेगुलर छात्र 2 दिसंबर तक साधारण डेटाबेस के जरिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके बाद विलंब शुल्क के साथ 13 दिसंबर तक आवेदन भरे जा सकेंगे। वोकेशनल कोर्स के नियमित छात्रों, पुन: परीक्षार्थियों, पंजीकरण प्रमाण पत्र प्राप्त करने वाले छात्रों और निजी और दुर्लभ विषयों के लिए बैठने वाले छात्रों के लिए आवेदन प्रक्रिया 3 दिसंबर से 11 दिसंबर तक खुली रहेगी।  ये छात्र 20 दिसंबर 2021 को शाम 5 बजे तक विलंब शुल्क के साथ आवेदन कर सकेंगे। साथ ही हायर सेकेंडरी स्कूल या जूनियर कॉलेजों को चालान डाउनलोड शुल्क का भुगतान करने के लिए 12 नवंबर से 23 दिसंबर तक का समय दिया गया है।

    कोरोना नियमों का करना होगा पालन

    आवेदन भरने और जमा करने के बाद छात्रों को कॉलेज के लॉगिन से एक प्रीलिस्ट प्रदान की जाएगी। उसके बाद छात्रों द्वारा दी गई जानकारी को रजिस्टर के साथ सत्यापित किया जाना चाहिए। स्कूलों और जूनियर कॉलेजों को निर्देश दिया गया है कि यह सुनिश्चित करें कि जानकारी सही है और छात्रों के हस्ताक्षर प्राप्त करें। सरकार और स्वास्थ्य विभाग को कोरोना की पृष्ठभूमि में समय-समय पर दिए गए निर्देशों का पालन करना चाहिए। जो छात्र नियमित शुल्क के साथ-साथ विलंब शुल्क के साथ आवेदन करते हैं, उन्हें दो अलग-अलग चालानों के माध्यम से शुल्क का भुगतान करना होगा। शिक्षा विभाग ने छात्रों को निर्देश दिया है कि वे चालान की प्रति बोर्ड द्वारा निर्धारित बैंक खाते में जमा कराएं और छात्रों की सूची निर्धारित समय के भीतर संबंधित विभाग को जमा करें।