pimpri crime

    Loading

    पिंपरी: सरकारी विभाग में उच्च पद पर कार्यरत रहने का नाटक करते हुए पुणे (Pune) की 91 महिलाओं (Women) समेत बेंगलुरु  (Bangalore) और गुड़गांव (Gurgaon) की 255 महिलाओं से करोड़ों रुपए की ठगी (Cheating) करने के मामले में पिंपरी-चिंचवड (Pimpri-Chinchwad) की वाकड पुलिस (Wakad Police) ने दो ठग गिरफ्तार (Arrested) किए हैं। ये दोनों भी मैट्रीमोनी वेबसाइट पर शादी के लिए वर तलाश रही पैसेवाली महिलाओं को ढूंढ निकालते और उन्हें शादी का झांसा देकर उनसे पैसे ठगते। साथ ही कुछ मामलों में महिलाओं का यौन उत्पीड़न भी किया गया। 

    नाम बदल रहे इन दो ठगों को बेंगलुरु से वाकड पुलिस ने पकड़कर उन्हें हथकड़ी पहना दी गिरफ्तार किए गए लोगों की पहचान निशांत रमेशचंद नंदवाना (33), विशाल हर्षद शर्मा (33) के रूप में हुई हैं।इस बारे में उक्त ठगों का शिकार बनी पिंपरी-चिंचवड की दो महिलाओं ने पुलिस कमिश्नर कृष्ण प्रकाश से मिलकर शिकायत की थी। 

     शादी का लालच दिखाया

    एक आरोपी ने शादी की वेबसाइट से अपना प्रोफाइल भेजा और एक महंगी कार में एक महिला से मिला और उसका परिचय कराया। उसने महिला से कहा कि वह केंद्रीय लोक निर्माण विभाग में मुख्य परियोजना प्रबंधक है और उन्होंने शादी का लालच दिखाया। फिर उसने महिला से यह कहकर 13 लाख रुपए लिए कि उसे एक प्रोजेक्ट के लिए 60 लाख रुपए चाहिए। एक अन्य मामले में इसी मामले में आरोपी के साथ रहने वाले एक अन्य आरोपी ने खुद को केंद्र सरकार के कृषि विभाग में उप निदेशक के पद पर कार्यरत बताकर एक अन्य लड़की से कथित तौर पर 5 लाख रुपए ठगे और उसके साथ जीप में जबरन सेक्स किया। दोनों पीड़ित महिलाओं की शिकायत सुनने के बाद पुलिस कमिश्नर ने वाकड़ पुलिस को जांच के दिशा निर्देश दिए।

    आरोपी बेंगलुरु से हुए गिरफ्तार

    पुलिस कमिश्नर कृष्ण प्रकाश ने संवाददाताओं को इसकी जानकारी देते हुए बताया कि वाकड पुलिस की टीम तकनीकी जानकारी के आधार पर बेंगलुरु पहुंची। हाईब्रो सोसाइटी में आरोपी को स्विग बॉय की के रूप में निगरानी में रखी गई। आरोपियों के बारे में आश्वस्त होते ही पुलिस टीम ने उन्हें हिरासत में ले लिया। दोनों आरोपी अभव कश्यप और अथर्वन तिवारी के झूठे नाम से आलीशान प्लाट में रह रहे थे। इसके लिए उन्होंने फर्जी दस्तावेज तैयार किए थे। 

    75 लाख रुपए नकदी भी बरामद

     दोनों आरोपी से फर्जी दस्तावेज और 75 लाख रुपए नकदी बरामद किए हैं। पुलिस की प्रारंभिक जांच में खुलासा हुआ है कि आरोपियों ने पुणे की 91 लड़कियों, बेंगलुरु की 142 लड़कियों और गुड़गांव की 22 लड़कियों के संपर्क में रहकर करीब 1.5 करोड़ रुपए की ठगी की। पुलिस कमिश्नर ने बताया कि पीड़ित लड़कियों की संख्या और धोखाधड़ी की संख्या बढ़ने की संभावना है। पुलिस कमिश्नर ने अपील की है कि पीड़ित लड़कियों और महिलाओं को तुरंत वाकड पुलिस स्टेशन (9422008804/ 9823865502) से संपर्क करें।

    कमिश्नर ने की पुरस्कार की घोषणा

    पुलिस कमिश्नर कृष्ण प्रकाश ने इस कामयाबी के लिए वाकड पुलिस की टीम को 50 हजार रुपए इनाम की घोषणा की है। इस कार्रवाई को वाकड थाने के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक डॉ. विवेक मुगलीकर, पुलिस निरीक्षक (क्राइम) संतोष पाटील, रामचंद्र घाडगे, सहायक निरीक्षक संतोष पाटील, अभिजीत जाधव, बालाजी ठाकुर, उपनिरीक्षक गणेश तोरगल, संगीता गोडे, कर्मचारी दिपक भोसले, विक्रम कुदल, वंदू गिरे, भास्कर भारती, कौंतेय खराडे, शाम बाबा, कल्पेश पाटील, दत्तात्रय इंगले, बिभीषण कन्हेरकर, बाबाजान इनामदार, बापुसाहेब धुमाल, दिपक साबले, विजय गंभीरे, प्रमोद कदम, आतिश जाधव, अतिक शेख, प्रशांत गिलबिले, राजेंद्र काले, विकांत चव्हाण, अजय फल्ले, देवा वाघमारे, संतोष महाजन, नूतन कोडे के समावेश वाली टीम ने अंजाम दिया।