MP Shrirang Barne

    Loading

    पिंपरी: दिवाली त्यौहार पर खरीददारी के लिए पिंपरी- चिंचवड ( Pimpri-Chinchwad) और खासकर पिंपरी बाजार में ग्राहकों की भीड़ उमड़ रही है। बाजार में फेरीवालों और दुकानदारों के अतिक्रमण (Encroachment) और ग्राहकों के वाहनों की मनमानी पार्किंग से पिंपरी कैंप इन दिनों भीषण ट्रैफिक जाम (Traffic Jam,) की समस्या से जूझ रहा है। बाजार में प्रवेश करने और खरीददारी के बाद बाहर निकलने में घंटों बीत रहे हैं। उस पृष्ठभूमि पर शिवसेना (शिंदे गुट) सांसद श्रीरंग बारणे और पिंपरी मर्चेंट चेंबर के अध्यक्ष श्रीचंद आसवानी की अगुवाई में पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका और पुलिस अधिकारियों की व्यापारियों के साथ एक बैठक हुई। इसमें अब तक फेरीवालों और अतिक्रमण के मुद्दे पर तेवर नरम पड़े। इसके साथ ही ट्रैफिक जाम से निपटने के लिए ट्रैफिक पुलिसकर्मियों और वार्डनों की संख्या बढ़ाने का फ़ैसला किया गया।

    बैठक में व्यापारियों को आश्वस्त करते हुए सांसद बारणे ने कहा कि त्यौहारों के चलते पिंपरी कैंप में ट्रैफिक पुलिस, वार्डन की संख्या बढ़ाई जाएगी। दीपावली समेत किसी भी त्यौहार पर व्यापारी परेशान न किया जाए। व्यापारियों को भी अपना कारोबार इस तरह से करना चाहिए कि किसी को असुविधा न हो। हॉकर्स जोन की घोषणा जल्द की जाएगी। 

    …तो यातायात सुचारू होगा

    सांसद ने महानगरपालिका और पुलिस अधिकारियों को आगाह किया कि व्यापारियों के खिलाफ एकतरफा कार्रवाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सुनिश्चित करने के बाद ही कार्रवाई करें और ऐसा करते समय नियमों का उल्लंघन न हो इसका ध्यान रखना चाहिए। उन्होंने सभी से छोटे कारोबारियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने की अपील भी की। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आज से कैंप में 48 पुलिसकर्मियों और वार्डनों की संख्या बढ़ाई जाएगी, इससे यातायात सुचारू होगा। 

    एकतरफा कार्रवाई न करें पुलिस

    कोरोना के चलते दो साल से व्यापारियों को भारी आर्थिक नुकसान हुआ है। अब किसी भी व्यापारी, दुकानदार को महानगरपालिका, पुलिस की ओर से कोई परेशानी नहीं होगी। व्यापारियों को भी गलत तरीके से व्यापार नहीं करना चाहिए। पुलिस कॉपी राइट को लेकर एकतरफा कार्रवाई न करें। पिंपरी में कई सालों से पार्किंग की समस्या है। उसके लिए एचए को बदलने का प्रयास किया जाएगा। त्यौहारी सीजन में ट्रैफिक पुलिस की संख्या बढ़ाई जाएगी। महानगरपालिका को भी वार्डन तैनात रखना चाहिए। व्यापारी प्लास्टिक का प्रयोग न करें। छोटे-बड़े कारोबारियों को ट्रैफिक जाम कर व्यापार नहीं करना चाहिए। कोई भी व्यापार करने के खिलाफ नहीं है लेकिन, किसी को प्रताड़ित कर धंधा करना गलत है। 

    व्यापारियों की समस्याओं के समाधान में कोई दिक्कत नहीं होगी

    शगुन चौक में सड़क को चौड़ा करने के लिए दुकानों पर कार्रवाई की गयी, लेकिन ऐसा नहीं लगता कि यह अपने उद्देश्य में सफल हुआ है। पिंपरी कैंप घनी आबादी वाला है क्योंकि पिंपरी बाजार बड़ा है। पिंपरी कैंप को गांवठान घोषित करने की कोशिश की जाएगी। इसको लेकर महानगरपालिका कमिश्नर शेखर सिंह पॉजिटिव हैं। इसलिए व्यापारियों की समस्याओं के समाधान में कोई दिक्कत नहीं होगी। कभी भी एक पक्ष समस्या पैदा नहीं करता, दोनों पक्षों के नियमों का उल्लंघन समस्या पैदा करता है। इसलिए सभी को नियमों का पालन करना चाहिए। इसके बाद यदि व्यापारियों को कोई समस्या आती है तो तत्काल प्रशासन के साथ बैठक की जाएगी। साथ ही जिन सिंधी भाइयों को सनद नहीं मिली। उन्हें जल्द ही सनद मिल जाएगा।

     फेरीवालों का सर्वे किया जाएगा

    महानगरपालिका के अतिरिक्त आयुक्त जितेंद्र वाघ ने कहा कि महानगरपालिका यह सुनिश्चित कर रही है कि व्यापारियों और फेरीवालों के साथ कोई अन्याय न हो। दुकानदार और फेरीवाले दोनों इंसाफ चाहते हैं। व्यापारियों ने दुकानों के सामने काउंटर बढ़ा दिए हैं, इसलिए राहगीर सड़क पर चलते हैं। इसके चलते जाम की स्थिति बनी रहती है। उसके लिए व्यापारी काउंटर के लिए फुटपाथ का प्रयोग न करें। फुटपाथ को खुला रखना चाहिए। लोग इससे गुजरेंगे और ट्रैफिक की भीड़ कम होगी। क्रोमा के बगल में भी पार्किंग की व्यवस्था की गई है। नो पार्किंग जोन पर कार्रवाई के लिए पुलिस को पत्र दिया गया है। एक नवंबर से शहर के सभी फेरीवालों का सर्वे किया जाएगा। हॉकर क्षेत्र का निर्धारण कर फेरीवालों को स्थान आवंटित किया जाएगा। उन्हें भी कहीं व्यापार नहीं करना चाहिए। 

     सरकार प्लास्टिक पॉलिसी लेकर आई है

    पिंपरी बाजार में बीओटी तत्वर मल्टी पार्किंग विकसित की जा रही है।  इसके लिए टेंडर भी जारी किया गया था, लेकिन टेंडर का कोई जवाब नहीं आया। इसमें संशोधन कर नया टेंडर निकाला जाएगा। जहां पार्किंग की योजना है, महानगरपालिका बीओटी के आधार पर मल्टी-पार्किंग प्रदान करने का इरादा रखती है। सरकार प्लास्टिक पॉलिसी लेकर आई है। इसकी अमलबाजी व्यापारियों को करनी चाहिए। सिंगल यूज, प्रतिबंधित प्लास्टिक का प्रयोग न करें। महानगरपालिका ने शहर में 80 जगहों पर कपड़े की थैलियों के लिए बुनाई की मशीनें लगाई हैं। अधिक से अधिक लोगों तक कपड़े के थैले पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है। व्यापारियों की समस्याओं के समाधान के लिए जरूर प्रयास किया जाएगा।

    सभी को अनुशासन का पालन करना चाहिए

    पुलिस उपायुक्त मंचक इप्पर ने कहा कि कैंप में ट्रैफिक जाम की समस्या है, लेकिन सभी को आत्म-अनुशासन की जरूरत है। यदि आप इसका पालन करते हैं, तो समस्याएं हल हो जाएंगी। व्यापारी दुकान के सामने सामान रखते हैं, बोर्ड लगाते हैं और अपने वाहन सामने पार्क करते हैं। साथ ही फेरीवाले, ठेले वाले हों तो इससे जाम की स्थिति और बढ़ जाती है। इसके लिए आत्म-अनुशासन महत्वपूर्ण है।  दुकानदारों को डिस्प्ले बोर्ड को आगे नहीं आने देना चाहिए। दुकानदार और ग्राहक अपने वाहन पार्किंग में ही पार्क करें। कार्रवाई में किसी के साथ अन्याय न हो इसका पूरा ध्यान रखा जाएगा। हम महानगरपालिका से समन्वय कर फेरीवालों और ट्रैफिक जाम की समस्या का समाधान करेंगे, लेकिन सभी को अनुशासन का पालन करना चाहिए। पिंपरी के बीटी आडवाणी हॉल में हुई इस बैठक में महानगरपालिका के अतिरिक्त आयुक्त जितेंद्र वाघ, पुलिस उपायुक्त मंचक इप्पर, आनंद भोईटे, सहायक पोलीस आयुक्त सागर कवडे, क्षेत्रीय अधिकारी सुचेता पानसरे, भूमि आणि जिंदगी विभाग के सहायक आयुक्त प्रशांत जोशी, कार्यकारी अभियंता बापूसाहेब गायकवाड, पिंपरी थाने के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक शंकर आवताडे, अर्जुन पवार, पूर्व नगरसेवक डब्बू आसवानी, बाबा कांबले, व्यापारी हरेश आसवानी, महेश मोटवानी आदि समेत व्यापारी वर्ग बड़ी संख्या में उपस्थित था।

    पिंपरी कैंप में ट्रैफिक और फेरीवाले अहम मुद्दे: श्रीचंद आसवानी  

    श्रीचंद आसवानी ने व्यापारियों की समस्या पेश करते हुए कहा कि पिंपरी कैंप में ट्रैफिक और फेरीवाले अहम मुद्दे हैं, फेरीवालों को हटाओ।  कॉपी राइट को लेकर आए दिन छापेमारी की जा रही है। व्यापारियों को बेवजह परेशान किया जा रहा है। पिंपरी कैंप घनी आबादी वाला है। इसलिए उसे क्षेत्र को गांवठान घोषित किया जाए। मुख्य बाजार में मल्टी लेवल पार्किंग की व्यवस्था की जाए। बाजार क्षेत्र में लगातार पेट्रोलिंग की जाए। फेरीवालों के नेता बाबा कांबले ने कहा कि हमारा स्टैंड यह है कि व्यापारियों को परेशानी नहीं होनी चाहिए लेकिन उन्हें फेरीवालों को भी ध्यान रखना चाहिए। हम अड़ियल रुख नहीं अपनाएंगे।  फेरीवालों पर भी अन्याय नहीं होना चाहिए, उनका पुनर्वास किया जाना चाहिए। 

    वाहन पार्किंग में ही पार्क करें

    ट्रैफिक पुलिस इंस्पेक्टर अर्जुन पवार ने कहा कि कुछ व्यापारियों का कहना है। कारों को शगुन चौक पर न आने दें, लेकिन कारें नहीं आईं तो बाजार में ग्राहक नहीं आएंगे। व्यापारी दोपहर 12 बजे तक अपना माल मंगवाए ताकि शाम के समय माल ढुलाई वाली गाड़ियों से जाम की समस्या न हो। साई चौक में अंडरपास के बाहर पार्किंग उपलब्ध है। चार पहिया वाहन, बड़े वाहन वहीं रोके जाते हैं, लेकिन बाइक सवार आ जाते हैं। कैंप में ट्रैफिक जाम को कम करने के लिए 48 पुलिस कर्मचारी, तीन अधिकारी इस क्षेत्र में होंगे। सड़कों पर हॉकर्स को हटाने से ट्रैफिक की भीड़ कम होगी। लोग अपने वाहन पार्किंग में ही पार्क करें। व्यापारियों को भी अपने वाहन वहीं पार्क करने चाहिए।