Bhushi Dam Overflow

    Loading

    पुणे: जून में मुंह मोड़नेवाली बरखा रानी जुलाई के पहले सप्ताह में मेहरबान ही नहीं हुईं तो जमकर बरसीं। लोनावला भी इससे अछूता नहीं रहा। पिछले 24 घंटे में 184 मिमी बारिश लोनावला (Lonavala) में दर्ज हुई है। नतीजा पहाड़ की घाटी से झरने बहने लगे। लोनावला में पर्यटकों (Tourists) के आकर्षण का केंद्र भुशी बांध (Bhushi Dam) भी ओवरफ्लो (Overflow) हो गया है। इससे पर्यटकों में उत्साह का माहौल है। आनेवाले समय में भूशी डैम में पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी।

     लोनावला शहर को पर्यटक शहर के रूप में देखा जाता है। मुंबई, पुणे, पिंपरी-चिंचवड के लोग सह्याद्री की पहाड़ियों और घाटियों से बहने वाले झरने और भूशी डैम की पानी में  भीगने के लिए लोग आते हैं।

    लोगों की होने लगी भीड़

    मानसून के दौरान भुशी बांध  पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रहता है, जहां हर साल लाखों पर्यटक आते हैं। पिछले 24 घंटे में 184 मिमी बारिश के कारण भुशी बांध बुधवार सुबह से ही ओवरफ्लो हो गया। बांध की सीढ़ियों से पानी बहना शुरू हो गया है। इसलिए चंद घंटों में ही बांध पर नागरिकों की भीड़ लगनी शुरू हो गई।

    पिछले साल की तुलना में कम बारिश

    लोनावला में पिछले दो दिनों से भारी बारिश हो रही है। लोनावाला में पिछले 24 घंटे में 184 मिमी बारिश हुई है। हालांकि, लोनावाला में पिछले साल की तुलना में इस साल कम बारिश हुई है। इस साल अभी तक कुल 581 मिमी बारिश हुई है, जबकि पिछले साल इस दिन तक 1,105 मिमी बारिश हुई थी।

    पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय व्यवसायी भी झूमे

    पिछले दो साल कोरोना महामारी के कारण पर्यटक वर्षा विहार का लुत्फ नहीं उठा पाए हैं। इस साल कोरोना महामारी से राहत मिली है। जिससे घूमने फिरने पर अब कोई पाबंदी नहीं है। इसलिए पर्यटकों के साथ-साथ वहां के व्यावसायी खुश हैं। स्थानीय व्यापारियों का व्यवसाय इन्हीं पर्यटकों पर निर्भर रहता है। पिछले दो वर्षों में, उन्हें आर्थिक रूप से बहुत नुकसान हुआ है, लेकिन इस साल कोई पाबंदी नहीं होने के कारण पर्यटक और व्यवसायी दोनों खुश है। अगले शनिवार और रविवार को बड़ी संख्या में पर्यटक लोनावला आने की संभावना लोनावला पुलिस प्रशासन ने व्यक्त की है।