अब ससून अस्पताल में मिलेंगे जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र

    Loading

    पुणे: पुणे शहर के मशहूर ससून हॉस्पिटल (Sassoon Hospital) में जन्म लेने वाले बच्चों और इलाज के दौरान मृत्यु हुए लोगों का जन्म-मृत्यु प्रमाणपत्र (Birth And Death Certificates) अब ससून हॉस्पिटल में ही प्राप्त होगा। इसके लिए हॉस्पिटल (Hospital) में विशेष सुविधा की गई है। इसका खासा लाभ आम लोगों को होगा, ऐसी जानकारी ससून हॉस्पिटल के प्रशासन की ओर से दी गई।बता दें कि इससे पहले जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र पुणे महानगरपालिका (Pune Municipal Corporation) के एक विशेष विभाग को जानकारी देकर वहां से प्राप्त करना पड़ता था, लेकिन इस दौरान लोगों को काफी भाग-दौड़ करनी पड़ती थी।

    पहले यह प्रमाणपत्र कसबा पेठ के महानगरपालिका कार्यालय से दिए जाते थे, लेकिन यहां होने वाली भीड़ को देखते हुए इस काम को महानगरपालिका के विभिन्न क्षेत्रीय कार्यालयों में बांटा गया था, लेकिन शहर से बाहर के लोगों को इससे खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था क्योंकि उन्हें यहां-वहां भटकना पड़ता था। 

    लोगों को हो रही थी असुविधा

    लोगों की इस असुविधा को देखते हुए अब जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र ससून हॉस्पिटल में ही उपलब्ध कराने का फैसला लिया गया। इससे लोगों की दिक्कतें कम होगी और महनगरपालिका के कामकाज का 30 प्रतिशत बोझ कम होने वाला है।