Adar Poonawalla

    Loading

    पुणे: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने बताया कि भारत सरकार कोरोना वायरस (Corona Virus) बीमारी (कोविड-19) के खिलाफ बूस्टर डोज (Booster Dose) के संबंध में एक नीति (Policy) तैयार कर रही है और इसकी घोषणा अगले कुछ दिनों में की जाएगी। वह वैकल्पिक ईंधन कार्यक्रम से इतर पत्रकारों से बात कर रहे थे। 

    SII ने कोविशील्ड वैक्सीन का निर्माण किया है। वर्तमान में केवल फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 वर्ष से ऊपर के लोगों को ही भारत में बूस्टर डोज लेने की अनुमति है। पूनावाला ने कहा कि उन्होंने सरकार से अपील की है कि जिन लोगों को यात्रा करने की जरूरत है उन्हें बूस्टर खुराक लेने की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि अगले कुछ दिनों में सरकार बूस्टर नीति पर घोषणा कर सकती है। 

    अन्य देशों की तुलना में भारतीय टीके बेहतर 

    उन्होंने कहा कि इस समय कोविड -19 मामलों की कम संख्या इसलिए हुई क्योंकि देश ने सही वैक्सीन चुना था। उन्होंने कहा कि भारतीय टीके अन्य देशों की तुलना में बेहतर साबित हुए हैं। अमेरिका और यूरोप को देखें, उनके पास कोरोना के ढेरों मामले हैं। हमारे पास कम मामले हैं क्योंकि हमने सही टीके चुने हैं। 

    बूस्टर डोज़ करेगा सुरक्षा 

    यह पूछे जाने पर कि क्या टीके अपने मौजूदा स्वरूप में कोरोना वायरस के नए रूपों पर काम कर सकते हैं, उन्होंने कहा कि वे तभी काम करेंगे जब बूस्टर खुराक ली जाएगी। क्योंकि यह भविष्य के वेरिएंट से सुरक्षा करेगा।