Pimpri Chinchwad Municipal Corporation

    Loading

    पिंपरी: आखिरकार पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका  चुनाव (Pimpri-Chinchwad Municipal Elections) का बिगुल बज गया है। आगामी चुनावों (Elections) के लिए मसौदा वार्ड संरचना (Ward Structure) 1 फरवरी को जारी की जाएगी। इसके बाद 1 से 14 फरवरी के बीच लोगों से आपत्ति-सुझाव (Objection-Suggestion) मंगाए जाएंगे। प्राप्त आपत्ति -सुझाव 16 फरवरी को आयोग को प्रस्तुत करना होगा। इसके बाद इन पर 26 फरवरी को सुनवाई होगी। सुनवाई के बाद अधिकृत अधिकारियों द्वारा की गई सिफारिशों को 2 मार्च को राज्य चुनाव आयोग को भेजना होगा। राज्य चुनाव आयोग (State Election Commission) के सचिव किरण कुरुंदकर ने यह मसौदा वार्ड संरचना का कार्यक्रम महानगरपालिका को भेजा है।

    पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका चुनाव तीन सदस्यीय प्रणाली में होने जा रहे हैं। महानगरपालिका प्रशासन ने 13 जनवरी को एक द्विदलीय वार्ड के गठन के लिए आयोग को एक कागजी प्रस्ताव प्रस्तुत किया था। सदस्यता और आरक्षण की गणना, क्षेत्र एवं सीमाओं का विवरण, निर्वाचन वार्डों में सम्मिलित प्रगणक समूह एवं जनसंख्या, प्रगणक समूहवार सूचना, अनुसूचित जाति का वार्डवार अवरोही क्रम, अनुसूचित जनजाति का वार्डवार अवरोही क्रम, सदस्यों का समग्र विवरण एवं आरक्षण प्रमाण पत्र वार्ड गठन के संबंध में पेश किए जानेवाले प्रमाणपत्र आदि जानकारी इस प्रस्ताव में शामिल है। 

    एक फरवरी को प्रारुप प्रभाग संरचना होगी जारी

    महानगरपालिका चुनाव के लिए वार्ड संरचना और आरक्षण की घोषणा एक ही दिन की जाती है। हालांकि ओबीसी समुदाय के राजनीतिक आरक्षण का मसला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है। इसलिए महानगरपालिका चुनाव प्रक्रिया ठंडी पड़ी रही। ओबीसी आरक्षण की पृष्ठभूमि के खिलाफ, राज्य चुनाव आयोग ने अग्रिम रूप से वार्ड संरचना की घोषणा करने का फैसला किया है और इसके बाद आरक्षण का ड्रा निकाला जाएगा। मसौदा वार्ड संरचना 1 फरवरी को जारी की जाएगी।

    यह है मसौदा वार्ड संरचना कार्यक्रम !

    • निर्वाचन क्षेत्रों की सीमाओं को दर्शाने वाली अधिसूचना के प्रारूप को प्रकाशित कर शासकीय राजपत्र 1 फरवरी 2022 में प्रकाशित करना।
    • मसौदा अधिसूचना 1 से 14 फरवरी 2022 तक आपत्तियां और सुझावों के लिए मियाद
    • प्राप्त आपत्तियों एवं सुझावों का विवरण राज्य निर्वाचन आयोग को 16 फरवरी को प्रस्तुत करना
    • राज्य चुनाव आयोग द्वारा अधिकृत अधिकारियों के माध्यम से आपत्तियों और सुझावों की सुनवाई की अंतिम तिथि 26 फरवरी है।
    • सुनवाई के बाद प्राधिकृत अधिकारी द्वारा की गई अनुशंसा का उल्लेख निर्धारित प्रपत्र में किया जाना चाहिए और 2 मार्च 2022 को राज्य निर्वाचन आयोग को विवरण भेजा जाना चाहिए।

    3 सदस्यों के 45 व 4 सदस्यों का 1 वार्ड!

    पिंपरी-चिंचवड शहर की आबादी 17 लाख 27 हजार 692 है। इसमें आबादी 2 लाख 73 हजार 810 अनुसूचित जाति (एससी) और 36 हजार 535 अनुसूचित जनजाति (एसटी) है। पार्षदों की संख्या 139 है। इन 139 पार्षदों में से 69 पुरुष और 70 महिला पार्षद होंगी। 114 सीटें ओपन कैटेगरी के लिए होंगी। इनमें से 57 सीटें महिलाओं के लिए होंगी। 22 सीटें अनुसूचित जाति (एससी) के लिए आरक्षित होंगी।  इसमें 11 महिलाओं और 11 पुरुषों के लिए सीटें होंगी। ऐसी 3 सीटें 2 महिलाओं और 1 पुरुष के लिए अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित होंगी। चुनाव में कुल 46 वार्ड होंगे। इसमें 3 सदस्यों के 45 वार्ड और 4 सदस्यों का 1 वार्ड होगा।