Fir
File - Photo

    Loading

    पिंपरी : पुनर्विकास (Redevelopment) का काम शुरू रहने के दौरान इमारत (Building) का एक हिस्सा ढहने (Collapsed) और उसके मलबे तले तबकर एक मजदूर की मौत के मामले में चिंचवड़ पुलिस (Chinchwad Police) ने संबंधित ठेकेदार के खिलाफ मामला दर्ज किया है। यह हादसा (Accident) शनिवार की दोपहर चार बजे के करीब पिंपरी-चिंचवड़ में स्थित वाल्हेकरवाडी रोड पर भारदीय अपार्टमेंट में हुआ।

    राजेंद्र सटवाजी काले (50, निवासी साईबाबा मंदिर के पास, चर्होली, मोशी, पुणे) ऐसे मामला दर्ज किए गए ठेकेदार का नाम है। इस हादसे में धर्मराज (33, निवासी हडपसर, पुणे, मूल निवासी फतेहपुर, उत्तर प्रदेश) नामक मजदूर की मौत हो गई है। धर्मराज के भाई शिव पुजन (34, निवासी हडपसर, पुणे, मूल निवासी फतेहपुर, उत्तर प्रदेश) ने चिंचवड पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई है।

    इस हादसे के बारे में पुलिस से मिली प्राथमिक जानकारी के अनुसार, चिंचवड़ में वाल्हेकरवाड़ी रोड पर भारदीय अपार्टमेंट इमारत का पुनर्विकास का निर्माण कार्य जारी है। बीती दोपहर ब्रेकर के जरिये तोड़फोड़ कक काम जारी था। तब इमारत का एक हिस्सा अचानक से ढह गया। इसके मलबे के नीचे वहां काम कर रहा धर्मराज दब गया। इसकी जानकारी मिलते ही दमकल विभाग के जवान और क्रेन मौके पर पहुंची। 

    मजदूरों के सुरक्षा के प्रति लापरवाही 

    दमकल के जवानों ने तुरंत क्रेन की मदद से मलबा हटाकर उसके नीचे फंसे धर्मराज को बाहर निकालने का काम शुरू किया। उस मजदूर को बाहर निकालने में सफलता तो मिली लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी। मलबे में दबकर दम घुटने से उसकी मौत हो गई। बताया जा रहा है कि अन्य मजदूर दोपहर का खाना खाने बाहर गए हुए थे इसलिए बड़ा हादसा टल गया। इस हादसे के लिए ठेकेदार की मजदूरों के सुरक्षा के प्रति लापरवाही को जिम्मेदार ठहराया गया है। इसी के अनुसार उसके खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।